MP में बनेगी बंदे भारत ट्रैन की स्लीपर बर्थ, महिलाओं को मिलेगा रोजगार

MP News : रेलवे मंत्रालय अगले साल से भारत के अलग-अलग शहरों के बीच स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। इसकी तैयारी के चलते वह इसी साल से स्लीपर बर्थ तैयार करना भी शुरू कर देगा।
 

MP News : रेलवे मंत्रालय अगले साल से भारत के अलग-अलग शहरों के बीच स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। इसकी तैयारी के चलते वह इसी साल से स्लीपर बर्थ तैयार करना भी शुरू कर देगा। जिस कंपनी के पास अभी वंदे भारत की चेयरकार सीटें बनाने का ठेका है। वही कंपनी अब वंदे भारत ट्रेन के लिए स्लीपर बर्थ तैयार करने का काम भी सिर्फ करेगी। इसके लिए कंपनी इसी महीने पीथमपुर में 100 करोड़ रुपए की लागत से नया प्लांट लगाने जा रही है, जो करीब 12 एकड़ में फैला होगा।

पिनेकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी द्वारा पीथमपुर में लगाया जा रहा प्लांट मार्च 2025 में काम करना शुरू कर देगा

कंपनी के अध्यक्ष अरिहंत मेहता ने बताया कि फिलहाल कंपनी के पास पीथमपुर में पहले से ही तीन प्लांट हैं।  अब कंपनी चौथा प्लांट शुरू करने जा रही है, जहां से सिर्फ रेलवे सीट और एंबुलेंस का निर्माण किया जाएगा। इस प्लांट की क्षमता प्रति वर्ष करीब 15 हजार सीट बनाने की होगी। कंपनी ने 2022 में रेलवे सीटिंग के क्षेत्र में परिचालन शुरू किया और इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेट्री (ICF) को सीटों की आपूर्ति शुरू की।

हल्की होंगी बर्थ, नहीं होगी दिक्कत

ये सीटें अन्य स्लीपर कोच की बर्थ जैसी होंगी। हालांकि यह उनसे हल्की जरूर होंगी। अभी देखा जाता है कि स्लीपर कोच की बीच वाली बर्थ काफी भारी होती है। ऐसे में इसे खोलने और बंद करने के लिए आमतौर पर दो यात्रियों की मदद की जरूरत पड़ती है। यात्रियों की इस दिक्कत को ध्यान में रखते हुए इसे पहले से वजन में हल्का जरूर रखा जाएगा, लेकिन इसकी गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा।

बड़ी संख्या में महिलाओं को मिलेगा रोजगार

निवेश के साथ-साथ अब हम रोजगार और महिलाओं की भागीदारी पर भी जोर दे रहे हैं। पिनेकल कंपनी के नए प्लांट में करीब 40 फीसदी रोजगार महिलाओं को मिलेगा।  जल्द ही कंपनी यहां अपना काम शुरू कर देगी। - सपना जैन, एमडी, एमपीआईडीसी