उत्तर प्रदेश में कावड़ यात्रा और सावन मेला की सुरक्षा होगी चाक-चौबंद, STS और STF करेगा निगरानी

कावड़ यात्रा और सावन मेले में इस बार एटीएस और एसटीएफ की विशेष तौर पर निगरानी रहेगी. दोनों ही कार्यक्रमों को देखते हुए सुरक्षा की चौक चौबंदी व्यवस्थाएं की जा रही है.
 

UP : उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई से कावड़ यात्रा और 7 अगस्त से अयोध्या सावन मेले की शुरुआत होने जा रही है. इसी को देखते हुए प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर रहा है. कावड़ यात्रा और सावन मेले में इस बार एटीएस और एसटीएफ की विशेष तौर पर निगरानी रहेगी. दोनों ही कार्यक्रमों को देखते हुए सुरक्षा की चौक चौबंदी व्यवस्थाएं की जा रही है. सरयू नदी के घाटों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम में तैनात की जाएगी. राज्य के डीजी पुलिस प्रशांत किशोर ने रविवार को इन व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी दी.

धार्मिक आयोजनों को लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह कावड़ और सावन मेले की तैयारी समीक्षा के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत की. उन्होंने बताया कि आयोजन में किसी भी प्रकार के असामाजिक तत्वों पर विशेष तौर पर निगरानी रखी जाएगी और किसी भी प्रकार की खुराफात करता कोई भी पाया जाता है उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सही तरीके से सफाई की व्यवस्था

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सावन मेले के दौरान करोड़ों श्रद्धालु अयोध्या आते हैं. इसी को लेकर तैयारियां की जा रही है. ताकि उन आए हुए श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके लिए सभी व्यवस्थित मार्ग, श्रद्धालुओं के लिए लगने वाले कैंप, हाईवे और एक्सप्रेसवे से उचित दूरी पर होंगे ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना का खतरा न बने. इसके अलावा भंडारे वाली जगह पर विशेष तौर पर साफ सफाई और मंदिर शिवालय जहां लोग जलाभिषेक करते हैं वहां सही तरीके से सफाई की व्यवस्था रखी जाए.

25 सहायता केंद्र

श्रद्धालुओं के लिए 25 सहायता केंद्र और अयोध्या में सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 1 वर्ष के लिए 1500 अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती की जा रही है. साथ ही चिकित्सा व्यवस्था, दवाओं और फिसलन वाली जगह पर कारपेट का इस्तेमाल किया जाए. मार्गो पर गड्ढे जल भराव इत्यादि का जल्दी समाधान करवाया जाए इसी को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए.