Rules July 2024 : गैस सिलेंडर हुए सस्ते, मोबाइल रिचार्ज महंगे, जानिए जुलाई में क्या-क्या हुआ बदलाव

टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन आज हरियाणवी 1 जुलाई से 2% महंगे होने वाले हैं। वाहनों के रैटों में बढ़ोतरी मॉडल के मुताबिक की गई है। इससे पहले मार्च में भी वाणिज्यिक वाहनों में 2% बढ़ोतरी की गई थी।
 

Rules Changes from July 2024 : साल 2024 का जुलाई महीना शुरू हो चुका है। जुलाई की शुरुआत में ही तेल कंपनियों ने आम जनता को खुशखबरी दी है। आपको बता दें कि देशभर में एलपीजी के नए रेट जारी किए जा चुके हैं। कमर्शियल सिलेंडर में लगातार तीसरी बार कटौती की गई है। इसके साथ-साथ देश में कई नए वित्तीय नियम लागू किए गए हैं।

टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन आज यानि 1 जुलाई से 2% महंगे होने वाले हैं। वाहनों के रैटों में बढ़ोतरी मॉडल के मुताबिक की गई है। इससे पहले मार्च में भी वाणिज्यिक वाहनों में 2% बढ़ोतरी की गई थी।

इसके साथ-साथ हीरो के दो पहिया वाहनों को भी ₹1500 तक महंगा किया जाएगा। मॉडल और बाजार के हिसाब से अलग-अलग बढ़ोतरी होगी। कंपनी ने बताया कि उत्पादन लागत बढ़ जाने के कारण इनके रेट में बढ़ोतरी की गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई में वित्त वर्ष 2024 25 के लिए बजट पेश करेगी, जो इनका लगातार सातवां बजट होगा। आरबीआई के कैलेंडर अनुसार जुलाई में 12 दिन बैंक रहे बंद रहने वाले हैं। इसमें शनिवार और रविवार के साथ अलग-अलग राज्यों के त्योहारों की छुट्टियां भी शामिल है।

वित्त वर्ष 2023 24 के लिए 31 जुलाई 2024 तक आयकर रिटर्न दाखिल किया जा सकेगा। हालांकि जुर्माने के साथ 31 दिसंबर 2024 तक आइटीआर भरा जा सकता है।

आज यानी 1 जुलाई से मोबाइल नंबर पोर्ट करवाने के संबंधित नियम बदल गए हैं। अगर कोई अपना नंबर बदलना चाहता है, तो वह 7 दिन के बाद ही अपने नंबर को पोर्ट करवा सकेंगे। पहले यह समय सीमा 10 दिन की थी।