हिमाचल में हाईवे से जुड़ी सड़कों का होगा चौड़ीकरण और मरम्मत, संपर्क मार्गों की सुधरेगी दशा

Shimla News : शिमला को लगने वाले नेशनल हाईवे से जुड़े सभी प्रकार के संपर्क मार्गों की दशा में सुधार किया जाएगा। हिमाचल सरकार को केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री ने खर्च होने वाली राशि पुजारी करने के निर्देश दे दिए हैं। पिछले साल प्राकृतिक आपदा के चलते नेशनल हाईवे के बंद होने से इन्हीं सड़कों से आवाज आई करवाई गई थी। इसी के चलते इन सड़कों की हालत बाद से बदतर हो गई हैं। इन सड़कों की मरम्मत और इनको चौड़ा करने के लिए तकरीबन 150 करोड रुपए खर्च होने वाले हैं।
 

Himachal Pradesh News : हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला को लगने वाले नेशनल हाईवे से जुड़े सभी प्रकार के संपर्क मार्गों की दशा में सुधार किया जाएगा। हिमाचल सरकार को केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री ने खर्च होने वाली राशि पुजारी करने के निर्देश दे दिए हैं। पिछले साल प्राकृतिक आपदा के चलते नेशनल हाईवे के बंद होने से इन्हीं सड़कों से आवाज आई करवाई गई थी। इसी के चलते इन सड़कों की हालत बाद से बदतर हो गई हैं। इन सड़कों की मरम्मत और इनको चौड़ा करने के लिए तकरीबन 150 करोड रुपए खर्च होने वाले हैं। हिमाचल सरकार ने केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय से इस मामले पर बात की है।

इसी के चलते हिमाचल में पिछले साल बरसात से कोई भयंकर आपदा के चलते लोग निर्माण विभाग को 4000 करोड रुपए का भारी भरकम नुकसान बहुत न पड़ा था। इसमें 30 से ज्यादा पुल ढह गए थे। इसी के साथ प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत हिमाचल में बने संपर्क मार्गों की हालत भी खराब हालत में है। इन सारी घटनाओं पर लोक निर्माण विभाग का यह मानना है कि भयंकर आपदा के चलते नेशनल हाईवे पर जगह-जगह सड़के ढह गई। इनमें से कई जगहों पर चट्टाने ही नीचे आ गई। इसके पश्चात कई सप्ताह तक नेशनल हाईवे बंद होने के कारण संपर्क मार्ग से वाहनों की आवाजाही करवाई गई।

बैठक का फ़ैसला आना अभी बाकी

इन सड़कों पर भारी वाहनों के दिन रात चलने से यह लोकल मार्ग उखड़ गए। जिसके चलते हिमाचल सरकार ने इन आपदाओं के समय केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय से इन सड़कों के सुधारने के लिए पैसों की मांग की थी। लेकिन उस समय केंद्रीय भूतल और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पैसा जारी करने के लिए हिमाचल सरकार को प्रस्ताव भेजने को कहा था। इस मामले के चलते लोक निर्माण विभाग और अधिकारियों की बैठक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से हुई थी। इस बैठक में भी इस मामले पर चर्चा हुई थी। इन सबकी जानकारी लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ नरेंद्र पाल ने दी है। उन्होंने कहा है की बैठक की प्रोसिडिंग आना अभी भी बाकी है। लेकिन केंद्र ने पैसा जारी करने की हामी भरी हैं।