Rajasthan : पीएम किसान निधि योजना के तहत किसान 70 हजार किसानों के खातों में पहुंचे डबल पैसे, बैक ने किया खातों को टेंपरेरी फ्रिज

Rajasthan News :अपेक्स बैंक की गलती से 70 हजार किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के 2-2 हजार रुपए डबल जमा हो गए हैं। इस गलती के बाद अपेक्स बैंक हरकत में आया और सभी खातों को फ्रीज कर दिया। 
 

Rajasthan News : अपेक्स बैंक की गलती से 70 हजार किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के 2-2 हजार रुपए डबल जमा हो गए हैं। इस गलती के बाद अपेक्स बैंक हरकत में आया और सभी खातों को फ्रीज कर दिया। 

इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। बाड़मेर के करीब 56 हजार और जोधपुर के 15 हजार किसान ऐसे हैं, जिनके खाते सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक में हैं। अब मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि 30 जून को जमा होनी है, लेकिन खाते फ्रीज होने से किसान बड़ी परेशानी में हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह यानी 18 जून को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की है। सैकड़ों किसानों ने अपने खातों से जमा राशि भी निकाल ली। इसके बाद जब अपेक्स बैंक को गलती का पता चला तो उसने तुरंत खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। प्रदेश में लाभार्थी किसानों की संख्या करीब 65 लाख है। डबल किस्त आने से अपेक्स बैंक की ओर से करीब 14 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान किया गया है।

कमेटी गठित, जांच के आदेश

इधर, राजस्थान राज्य सहकारी बैंक की ओर से करीब 70 हजार किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि का डबल भुगतान किए जाने के बाद अब रजिस्ट्रार सहकारी समितियां कार्यालय जयपुर की ओर से जांच के आदेश दिए गए हैं। सरकार ने अपेक्स बैंक जयपुर महाप्रबंधक धनसिंह देवल, उप महाप्रबंधक राकेश शर्मा, कम्प्यूटर प्रोग्रामर केंद्रीय सहकारी बैंक जयपुर सुरभि जोशी की तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। यह कमेटी पुनरावृत्ति रोकने के संबंध में 7 दिन में विभाग को रिपोर्ट सौंपेगी।