राजस्थान रोडवेज की औसत स्पीड में होगी कटौती, ड्राइवर को मिला बड़ा तोहफा

Rajasthan Roadways : राजस्थान में रोडवेज बसों से होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के लिए परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग बसों की औसत गति 55 किमी प्रति घंटे से घटाकर 45 करने की तैयारी कर रहा है।
 

Rajasthan Roadways :  राजस्थान में रोडवेज बसों से होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के लिए परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग बसों की औसत गति 55 किमी प्रति घंटे से घटाकर 45 करने की तैयारी कर रहा है। इससे चालकों को आराम करने के लिए दोगुना समय मिलेगा। 

मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन यह बात परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रेया गुहा ने कही। उन्होंने कहा कि यात्रियों को सुरक्षा को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। उधर, जीएम ट्रैफिक रोडवेज मनोज बंसल का कहना है कि यात्रियों को सुविधा देने के लिए टाइम टेबल शीट तैयार की जाती है, ताकि बस समय पर निर्धारित स्टैंड पर पहुंच सके। औसत गति 55 किमी प्रति घंटे से घटाकर 45 करने की तैयारी, चालकों को आराम करने के लिए दोगुना समय मिलेगा।

चालकों की भर्ती होगी, संविदा पर मॉनिटरिंग असंभव

श्रेया गुहा ने कहा कि संविदा चालकों पर पूरी मॉनिटरिंग करना असंभव है। असंभव है। ऐसे में रोडवेज को यात्रियों के प्रति अधिक जिम्मेदार और जवाबदेह बनाने के लिए चालकों की नई भर्ती की जाएगी। 

अनुबंधित बस चालकों के लिए बनेंगे नियम

अब रोडवेज चालकों के नियम अनुबंधित बस चालकों पर भी लागू होंगे। यदि अनुबंधित कंपनी द्वारा चालकों पर दबाव बनाया जाता है या उन्हें बिना आराम दिए रूट पर यात्रा करवाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। बीते दिन सुबह करीब 4 बजे अलवर चौराहे पर अनुबंधित बस ट्रेलर से टकरा गई। हादसे में पति, पत्नी और बेटे की मौत हो गई थी। 25 यात्री घायल हो गए थे। प्रारंभिक जांच में हादसे का कारण चालक का पूरा आराम नहीं करना माना जा रहा था।