राजस्थान में भजनलाल सरकार करेगी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक बंद, ला रही नई स्कीम

Rajasthan News : राजस्थान की भजन लाल सरकार प्रदेश में नई खेल कॉम्पिटिशन स्कीम लाने वाली है। पिछली कांग्रेस सरकार में शुरू की गई ग्रामीण व शहरी ओलंपिक मौजूदा भजनलाल सरकार ने बंद करने वाली है। 

 

Jaipur News : राजस्थान की भजन लाल सरकार खेलों को लेकर खेल कॉम्पिटिशन की नई स्कीम लाने वाली है। गहलोत सरकार द्वारा राजस्थान में शुरू हुए ग्रामीण में शहरी ओलंपिक अब तक बंद होंगे। खेल कॉम्पिटिशन की नई स्कीम राजस्थान में शुरू की जाएगी। राजस्थान की भजन लाल सरकार खेलो इंडिया गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स करवाएगी। 

युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि देश उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुआ है। देश में 15 एम्स ,315 मेडिकल कॉलेज, 16 ट्रिपल आईटी और 7 में आईआईटी खोलने से युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर ज्यादा प्रदान होंगे। देश में युवाओं के शिक्षा के लिए बड़े स्तर पर काम चालू है। देश के युवाओं को हुनर और कौशल से जोड़ने के लिए 3000 नए आईटीआई खोले जाएंगे। राजस्थान की भजन लाल सरकार युवाओं के हित में निरंतर काम कर रही है। अब तक राजस्थान में 17000 युवाओं को सरकारी नौकरी में नियुक्तियां दी जाती है। राजस्थान में 70 हजार भर्तियां की जा रही है।

महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

CM भजनलाल ने कहा कि तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय से महिलाएं राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अधिक संख्या में शिक्षण कर सकेंगी और विद्यार्थियों का ममत्व भाव से देखभाल कर सकेंगी। जयपुर की सांसद मंजू शर्मा और जिला प्रमुख रमा देवी चौपड़ा भी समारोह में उपस्थित थीं।

CM ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। प्रदेश में आने वाले समय में खेल विश्वविद्यालय खोले जाएंगे, साथ ही जिला और संभाग स्तर पर आवश्यकतानुसार खेल सुविधाएं और खेल छात्रावास बनाए जाएंगे। उनका कहना था कि राज्य सरकार भी खेलो इंडिया गेम्स की तरह खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन करने पर विचार कर रही है।