राजस्थान में अस्पतालों की व्यवस्थाएं जांचने के लिए सरकार का बड़ा कदम, 33 जिलों में भेजे प्रभारी डॉक्टर
 

Rajsthan News : राजस्थान में अस्पतालों की व्यवस्थाएं जांचने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उढ़ाया हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने सभी अधिकारियों को आदेश जारी हुए हैं। 

 

Rajsthan Top News : राजस्थान में अस्पतालों की व्यवस्थाएं के लिए जांचने सरकार ने बड़ा कदम उढ़ाया हैं। 12 अस्पतालों की व्यवस्थाएं जांचने के लिए 33 जिलों में प्रभारी चिकित्सक भेजे गए। जयपुर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने सभी अधिकारियों को आवंटित जिलों में सघन निरीक्षण व मॉनिटरिंग के लिए भेजना शुरू कर दिया है। 

ऑक्सीजन सहित विभिन्न उपकरणों

प्रभारी अधिकारियों को अस्पताल में ऑक्सीजन सहित विभिन्न उपकरणों की क्रियाशीलता तथा नियमित टीकाकरण के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के तहत दी जा रही सेवाओं का सघन निरीक्षण कर कमियों में आवश्यक सुधार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। 

बायोमेडिकल वेस्ट व रखरखाव कार्यक्रम

साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट व रखरखाव कार्यक्रम, ऑक्सीजन प्लांट व एलएमओ की क्रियाशीलता व इसके उपयोग तथा गर्भवती महिलाओं व शिशुओं के टीकाकरण सेवाओं से संबंधित चेकलिस्ट के अनुसार अधिकारियों को 30 जून को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण व समीक्षा करने के निर्देश दिए गए। जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने गुरुवार को सांगानेर स्थित राजकीय सेटेलाइट का निरीक्षण किया। अस्पताल का दौरा कर टीकाकरण सेवाओं, उपलब्ध उपचार सेवाओं व स्थापित उपकरणों की स्थिति का जायजा लिया। अस्पताल में एमसीएचएम सत्र का अवलोकन किया।  

इसी प्रकार निदेशक आरसीएच डॉ. सुनीत राणावत ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्वेज फार्म का निरीक्षण किया।अजमेर जिले में डॉ. देवेन्द्र कुमार सोंधी, ब्यावर व केकड़ी में डॉ. सम्पत सिंह जोधा, अलवर व खैरथल तिजारा में डॉ. यदुराज, बांसवाड़ा में डॉ. पंकज गौड़ को नियुक्त किया गया है।