राजस्थान सरकार ने साढ़े आठ लाख परिवारों को दी बड़ी सौगात, घर बैठे मिलेगा गेहूं बाजरा

Rajasthan Bhajanlal government :राजस्थान के लोगों को भजन लाल सरकार ने दी यह बड़ी सौगात, प्रदेश की जनता को घर पर बैठे मिलेगा राशन, और लोगों के साथ-साथ है  दुकानदार भी होंगे निहाल सरकार देगी 80 रूपए से लेकर 320 रूपए तक कमिशन।

 

Rajasthan News : राजस्थान की जनता के लिए भजनलाल सरकार एक से बढ़कर एक सौगात लेकर आ रही है, मुख्यमंत्री भजनलाल जनता हित के लिए दिन प्रतिदिन कर रहे अनेकों योजनाएं पेश, हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान प्रदेश के  लाखों लोगों को घर बैठे मिलेगा फ्री राशन, भजनलाल सरकार के इस अहम फैसले से गरीब जनता का होगा कल्याण, फ्री राशन वितरण में गेहूं, चावल, बाजार जैसी अनेकों सामग्री शामिल है, जो दुकानदार लोगों को घर-घर जाकर वितरण करेंगे।

अब घर बैठे मिलेगा राशन

राज्य में साढ़े आठ लाख से ज्यादा परिवारों को अब घर बैठे मिलेगा राशन। इसके लिए दुकानदारों को सरकार की ओर से कमीशन भी दिया जाएगा। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले राज्यों में यह योजना शुरू की गई है। जिसमें ऐसे परिवार जिनके सभी सदस्य 18 वर्ष से कम आयु के हैं 60 वर्ष से कम या अधिक आयु के हैं वृद्ध या दिव्यांग हैं। राशन लाने में असमर्थ हैं, उन्हें घर बैठे राशन मिलेगा। 

दुकानदार को दिया जाएगा कमिशन

उचित मूल्य दुकानदार या उनके द्वारा नामित व्यक्ति घर बैठे राशन उपलब्ध कराएगा। इसके लिए संबंधित व्यक्ति वितरण के दौरान मशीन, वेट मशीन व अन्य जरूरी सामान अपने साथ ले जाएगा।  गोदारा ने बताया कि राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के 8,56,422 राशन कार्ड धारक हैं तथा ऐसे राशन कार्ड धारक जिनमें कम से कम एक व्यक्ति दिव्यांग है तथा अन्य सदस्य 60 वर्ष से अधिक तथा 18 वर्ष से कम आयु के हैं, की संख्या 9,756 है। इस प्रकार इसके दायरे में 8,66,178 परिवार शामिल हैं। उन्होंने जिला रसद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वृद्ध एवं दिव्यांग परिवारों की सूची दुकानदार को उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें तथा होम डिलीवरी के माध्यम से वितरण के सत्यापन के पश्चात उपरोक्त के अनुसार कमीशन राशि दुकानदार को उपलब्ध करा दी जाएगी। दुकानदार को एक से दो राशन कार्ड पर 80 रुपए, तीन से पांच पर 200 रुपए, छह से दस पर 300 रुपए, दस से अधिक पर 320 रुपए कमीशन देना होगा।