राजस्थान के सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों के जींस, टी शर्ट पहनने पर लगी रोक

राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सरकारी दफ्तर में खाने के मेन्यू में बदलाव किया गया है। इसके बाद अब ड्रेस कोड भी लागू किया गया है। सरकारी आदेश के मुताबिक सरकारी कार्यालय में अधिकारियों को कैजुअल कपड़े पहनने पर रोक
 

Rajasthan News : राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सरकारी दफ्तर में खाने के मेन्यू में बदलाव किया गया है। इसके बाद अब ड्रेस कोड भी लागू किया गया है। सरकारी आदेश के मुताबिक सरकारी कार्यालय में अधिकारियों को कैजुअल कपड़े पहनने पर रोक लगाई गई है। आप सरकारी कर्मचारी ऑफिस के समय में जींस और टी शर्ट नहीं पहन सकते। इसके लिए उन्हें फॉर्मल कपड़े पहनना जरूरी कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने सरकारी दफ्तरों को आदेश जारी कर दिया है।

सामान्य प्रशासन विभाग की संयुक्त सचिव नीतू राजेश्वर के आदेश अनुसार सभी राजकीय कार्यालय में अधिकारी और कर्मचारियों को गरिमापूर्ण पोशाक, अनुशासन, शिष्टाचार और नैतिकता का पालन करना पड़ेगा। सीएम ने कहा कि ऑफिस के समय में सभी कर्मचारी और अधिकारियों को फॉर्मल कपड़े पहनने पड़ेंगे। इसके साथ ही जींस और टी शर्ट जैसी वेशभूषा का उपयोग नहीं किया जा सकता।

इस आदेश के अनुसार सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों के साथ-साथ अधिकारियों को भी फॉर्मल कपड़े पहनने की जरूरत है। इस आदेश के बाद DIPR राजस्थान ने बताया कि यह सभी विभागों के लिए नहीं बल्कि सामान्य प्रशासन विभाग का इंटरनल ऑर्डर बताया गया है। इससे पहले बिजली विभाग में भी जींस, टी शर्ट पहनने पर रोक लगाई गई थी। विभाग की ओर से अधिकारियों को कहा गया था कि ऑफिस के समय में फॉर्मल कपड़े पहने जाएं। इसके साथ-साथ परिवहन विभाग द्वारा भी पुरुष कर्मचारियों के लिए फॉर्मल ड्रेस और महिला कर्मचारियों के लिए साड़ी का कोड जारी किया गया है।

नाश्ते के मेन्यू में हुआ बदलाव

मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने बताया कि सरकारी दफ्तरों में ड्रेस कोड से पहले खाने के मेन्यू में भी बदलाव किया गया था। नहीं मेन्यू के अनुसार समोसा कचोरी की जगह सिर्फ रोस्टेड चना, मूंगफली और मखाने को शामिल किया गया है। जिससे विभाग में काम कर रहे लोगों को संतुलित आहार मिल सके।