राजस्थान किसान ने किया ऐसा कारनामा, देखकर हर कोई हैरान

तो हम सभी जानते हैं कि फसल उपजाऊ मिट्टी में अच्छी तरह से उगती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि रेतीली मिट्टी पर फसल उग सकती है? शायद नहीं है। आज हम आपको चौंकाने वाली खबर देंगे। राजस्थान के किसानों ने एक ऐसा कारनामा किया है

 

Rajasthan News : तो हम सभी जानते हैं कि फसल उपजाऊ मिट्टी में अच्छी तरह से उगती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि रेतीली मिट्टी पर फसल उग सकती है? शायद नहीं है। आज हम आपको चौंकाने वाली खबर देंगे। राजस्थान के किसानों ने एक ऐसा कारनामा किया है, जिसके बारे में जानकर लोग सोच में पड़ गए. रेगिस्तान में अनार उगाया। चंद्रप्रकाश माली एक किसान है जिन्होंने ऐसा कर दिखाया है। किसान ने जोधपुर और जैसलमेर के बीच फलोदी जिले के देचू गांव में अपनी 123 बीघा जमीन में से 80 बीघा पर अनार की खेती की है।

50 साल के किसान ने बड़ा काम किया।50 साल के व्यक्ति के बाग में 9,000 अनार के पौधे हैं। यह स्थान एक कृषि-जलवायु क्षेत्र में रेत के टीलों से घिरा हुआ है, जहां अधिकांश लोग प्रोसोपिस जूलीफ्लोरा और सफेद बुई की बारहमासी झाड़ियों को देखते हैं। यहां हार्डी खेजड़ी और आक के फूल वाले पेड़ उगते हैं। यह दिखाता है कि मनुष्य और तकनीक एक साथ बहुत कुछ नहीं कर सकते।

लगभग 12,500 हेक्टेयर में उगाई गई अनार राजस्थान में एक नई फसल है। इसमें 10,000 हेक्टेयर दक्षिणी बाड़मेर, सांचौर, जालौर और सिरोही जिलों में और 2,500 हेक्टेयर उत्तरी बाड़मेर, जोधपुर और फलोदी जिलों में शामिल हैं। रघुनाथ कृष्णराम कुमावत ने लगभग 10 साल पहले उसी गांव में 14 बीघे का अनार का बगीचा बनाया था, जिसके बाद चंद्रप्रकाश माली ने अनार की खेती शुरू की। अब देचू से कलौ तक 30 किलोमीटर का क्षेत्र एक बड़े अनार क्षेत्र है, जिसमें ड्रिप सिंचाई की सुविधा है।

लाल अनारचंद्रप्रकाश माली की रेतीली जगह पर उगाई गई भूमि का मूल्य 2004 में 8,000 रुपये प्रति बीघे से 2017 में 1 लाख रुपये और अब 5 लाख रुपये हो गया है। यह सब अनार के कारण है। 2004 तक, माली केवल बाजरा, ग्वार, मोठ और मूंग की खेती करते थे, यानी एक ही मानसून के बाद की फसल। यहां तक कि उनका भाग्य भी परमेश्वर पर निर्भर था।

फिर अनार की ओर रुख लिया और इससे काफी लाभ हुआ। हालाँकि, जैसे इजराइल के नेगेव रेगिस्तान में बागवानी फूल-फूल रही है, राजस्थान के किसानों ने दिखाया है कि थार में अनार को लाल सोने में बदला जा सकता है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के अयोध्या से दिल्ली तक लगेंगे अब सिर्फ 75 मिनट, जनता की हुई मौज