Rajasthan Budget : राजस्थान में युवाओं की हुई मौज, सरकार ने जनता के लिए ख़ोला घोषणाओं का पिटारा
 

Rajasthan Budget Session 2024 : राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी भजनलाल सरकार का पहला फुल बजट पेश किया। भाषण की शुरुआत से पहले विपक्ष ने टोका-टाकी की तो स्पीकर वासुदेव देवनानी ने कहा कि चुप हो जाओ, नहीं तो लक्ष्मी नाराज हो जाएगी। वित्त मंत्री ने भाषण की शुरुआत में कहा कि पिछली सरकार में हुई पेपर लीक की घटना को हमारी सरकार ने रोका और माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए 100 से ज्यादा गिरफ्तारी की है।

 

Rajasthan Legislative Assembly : राजस्थान की भजनलाल सरकार ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश किया है । बजट राजस्थान की वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पेश किया है। बजट में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्ती सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की संभावना है। अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं को बढ़ाकर सरकार पहले आम बजट में कई नए तोहफे दिए हैं। 

राजस्थान के बजट में बड़ी घोषणा पर एक नजर 

राजस्थान के बजट में रोजगार को लेकर बड़ी घोषणा की गई है। राजस्थान में आने वाले 5 साल में 4 लाख पदों पर भर्तियां की जाएगी। प्रदेश में युवा नीति 2024 बनाने का फैसला लिया गया है। राजस्थान रोडवेज में 1650 पदों पर भर्तियां की जाएगी। राजस्थान के बालोतरा में राजस्थान पेट्रो जोन के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रदेश के बजट में यातायात को लेकर खास ध्यान दिया गया है. 

9 नए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की सौगात 

राजस्थान में 9 नए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा।  राजस्थान के खाटू श्याम जी मंदिर में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर 100 करोड़ की लागत से कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। पेयजल संकट को देखते हुए बजट में बड़ी घोषणा की गई है. पेयजल समस्या को देखते हुए प्रदेश के 25 लाख घरों को नल से जल दिया जाएगा. दो लाख घरों को नए बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे. राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम की राजस्थान मंडपम  का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश में राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा। बजट में सोलर एनर्जी की तरफ भी खास ध्यान दिया गया है. इसके तहत प्रदेश के पुंगल छत्तीसगढ़ बीकानेर लगाए जाएंगे। 

प्रदेश में शिक्षा तंत्र होगा मजबूत

प्रदेश में शिक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए बजट में बड़े फैसले लिए गए हैं. इसी कड़ी में प्रदेश में 50 नए प्राथमिक स्कूल खोले जाएंगे और 100 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। राज्य में 20 नए आईटीआई के साथ हर जिले में स्पोर्ट्स कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। बजट में आठवीं 10वीं और 12वीं में मेरिट लाने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण किए जाएंगे। युवाओं के लिए अटल उद्यमी परियोजना लाई जाएगी। अनुदानित हॉस्टल का मैस भता 2500 से बढ़कर अब ₹3000 होगा। खिलाड़ियों के मैस भत्ते में बढ़ोतरी कर कर 4000 करने की घोषणा की गई है. जयपुर हवाई अड्डे की यात्री क्षमता बढ़ाने को लेकर बड़ी घोषणा की गई है। अब इस हवाई अड्डे की यात्री क्षमता 50 लाख से बढ़कर 70 लाख कर दी जाएगी। राजस्थान के बाड़मेर जिले के उत्तरलाई में सिविल एयरपोर्ट में सुविधा प्रदान करने के लिए मुफ्त में जमीन प्रदान की जाएगी। कोटा को ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की सौगात मिली है।