Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान में 9 नए ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेसवे का होगा निर्माण, इन शहरों की मौज

बजट में घोषणा की गई है कि राजस्थान में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा. जिनकी प्रदेश में लंबाई 2750 किलोमीटर से ज्यादा होगी
 

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान में डिप्टी सीएम दिया कुमारी वित्त मंत्री के तौर पर आज बजट पेश कर रही है. बजट में राजस्थान के निवासियों को बड़ी सौगात मिली है. बजट में घोषणा की गई है कि राजस्थान में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा. जिनकी प्रदेश में लंबाई 2750 किलोमीटर से ज्यादा होगी. वित्त मंत्री ने भाषण के दौरान शुरुआत में कहा कि पिछली सरकार के दौरान पेपर लीक की हुई घटनाओं के बाद हमारी सरकार लगातार माफियाओं पर कार्रवाई कर रही है जिसमें सैकड़ो की गिरफ्तारियां भी की है. 

- बजट की शुरुआत में राजस्थान में दो नए सोलर पार्क की घोषणा की गई है जिसमें से एक पूगल में बनाया जाएगा और दूसरा पार्क जैसलमेर में बनेगा.

- प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों को फेज मैनर में सोलर एनर्जी से जोड़ा जाएगा. 

- इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि 208000 घरेलु बिजली कनेक्शन वंचित लोगों को अगले 2 साल में दिए जाएंगे. 

- प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के अंतर्गत आदर्श 100 ग्राम बनाए जाएंगे और बिजली की लीकेज को रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगेंगे. राजस्थान में 25 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगेंगे.

राजस्थान बजट में एक बड़ी घोषणा की गई है. जिसमें यह बताया गया है कि 2750 किलोमीटर से ज्यादा लंबाई के जो ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा. जिसमें 30 करोड़ की लागत से डीपीआर तैयार होगी. 

इन शहरों के बीच बनेगे एक्सप्रेस-वे 

श्री गंगानगर से कोटपूतली 290 किलोमीटर 

जयपुर से फलोदी 342 किलोमीटर

अजमेर से बांसवाड़ा 358 किलोमीटर 

जालौर से झालावाड़ 402 किलोमीटर 

ब्यावर से भरतपुर 342 किलोमीटर

बीकानेर से कोटपूतली 295 किलोमीटर

जयपुर से भीलवाड़ा 193 किलोमीटर

कोटपूतली से किशनगढ़ 181 किलोमीटर 

जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, जोधपुर 350 किलोमीटर

इसके अलावा राजस्थान में फ्लाईओवर, बाईपास, स्टेट हाईवे, आरयूबी के लिए 9000 करोड रुपए दिए गए हैं. इन एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद राजस्थान के ज्यादातर जिले आपस में एक्सप्रेस वे के जरिए कनेक्ट हो जाएंगे.