कानपुर, बलिया और प्रयागराज समेत इन हिस्सों में होगी बारिश, किसानों को भी फायदा

प्रदेश में मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल और बुंदेलखंड के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. जिन शहरों में अब तक बारिश नहीं हुई है अगले दो से तीन दिनों के अंदर बारिश होने का अनुमान जताया गया है.
 
UP Monsoon : उत्तर प्रदेश के विभिन्न राज्यों में मानसून की बारिश लगातार जारी है. मौसम विभाग द्वारा यह पूर्वानुमान लगाया गया है कि राज्य के बचे हुए हिस्सों में भी तीन से चार दिनों में भारी बारिश होने के आसार बताए गए हैं. मौसम विभाग ने कहा कि अब मानसून पूरे उत्तर प्रदेश में एक्टिव है. बीते दिन रविवार को हुई बारिश के चलते विभिन्न जिलों का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. लोगों को गर्मी से छुटकारा मिला. बारिश के बाद मौसम सुहावना हुआ. 

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, राज्य में मानसून सक्रिय होने के कारण बारिश का सिलसिला अभी कुछ दिनों तक जारी रहेगा. बारिश के चलते कुछ हिस्सों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. अतुल कुमार सिंह ने जानकारी दी की हरदोई, कानपुर, लखीमपुर खीरी, बलिया, प्रयागराज, झांसी, उरई, हमीरपुर, अलीगढ़, लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिली है. बारिश के चलते शहरों में तापमान गिरा है जिससे लोगों को पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिली है. अब ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री के आसपास रह रहा है.

बारिश को लेकर येलो अलर्ट

प्रदेश में मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल और बुंदेलखंड के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. जिन शहरों में अब तक बारिश नहीं हुई है अगले दो से तीन दिनों के अंदर बारिश होने का अनुमान जताया गया है. प्रदेश में मानसून एक्टिव होने के कारण कई जिलों में रुक-रुक कर बरसात होने का सिलसिला जारी है. कई जगहों पर ज्यादा बारिश होने के कारण सड़कों पर जल भराव जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. मानसून एक्टिव होने के बाद बारिश का जब से दौर शुरू हुआ है तब से फसलों में भी किसानों को लिए फायदा मिल रहा है.