उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश ने दिखाया रोद्र रूप, तीन जिलों के 500 गावों में आई बाढ़

लोगों कहां से रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम देर रात लगी हुई है। बीते दिन बहुत से लोगों को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया है।
 

Uttar Pradesh Mausam : उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश देखने को मिल रही है। कई नदियां उफान पर चल रही है। उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के बाद तीन जिलों के करीबन 500 गांव में बाढ़ के हालात बन गए हैं। पीलीभीत जिले के नजदीक लगती शारदा नदी में तूफान के कारण पानी 200 से अधिक गांव में घुस गया है। सड़के और घर डूबने के कारण लोगों को मजबूरन छतों पर रात गुजारनी पड़ रही है।

लोगों कहां से रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम देर रात लगी हुई है। बीते दिन बहुत से लोगों को हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया है। लखीमपुर में भी शारदा नदी खतरे के निशान से ऊपर चल रही है और 150 से अधिक गांव में बाढ़ का माहौल बन गया है। यहां पर लोगों को घरों से निकलने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है

मौसम विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वही 66 जिलों में बारिश की उम्मीद बहुत कम बताई जा रही है। उत्तर प्रदेश में नॉर्मल से 37% अधिक बारिश हो चुकी है। 1 जून के बाद अब तक प्रदेश में 209 एमएम बारिश देखने को मिल चुकी है। हालांकि औसत बारिश 152.1 एमएम होती है।

60 दिनों में हुई 14.9 एमएम बारिश

उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक जिलों में 14.9 एमएम बारिश देखने को मिली। जो नॉर्मल बारिश से करीबन 58% अधिक है। उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में सबसे अधिक बारिश 41.8 एमएम हुई है। लखीमपुर खीरी के शारदा और घाघरा नदी में बहाव का भी तेज हो गया है। जिसकी वजह से जिले में 150 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में है और 1200 एकड़ खेत में पानी भर गया है। 2 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित है।