पंजाब सूबे के 9 जिले और हरियाणा के 18 जिलों में बारिश की चेतावनी, चंडीगढ़ और हिमाचल में बरसेंगे मेघ

पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा के साथ-साथ हिमाचल के भी चार जिलों कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर में ऑरेंज अलर्ट जारी है.
 

Monsoon : हरियाणा और पंजाब में लंबे समय से पड़ रही गर्मी से लोगों को मानसून की बारिश से राहत मिली. विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में मानसून चंडीगढ़, हिमाचल, पंजाब के सभी इलाकों तक पहुंच जाएगा. उससे पहले आज ही हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी हुई है. बता दे कि पंजाब में पिछले दिनों लगातार गर्मी पड़ रही थी. साथ ही हरियाणा के कुछ जिलों में भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. परंतु अब बादलों की आवाजाही के बीच प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. पंजाब के 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

हरियाणा में पलवल, नूह, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, चरखी दादरी, भिवानी, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, इत्यादि 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा दक्षिण हरियाणा के सिरसा जिला में 24 घंटों के दौरान तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे अधिक था. वहीं बीते दिन शनिवार को पंजाब में गुरदासपुर का तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा के साथ-साथ पंजाब के नौ जिलों पठानकोट, होशियारपुर, रूपनगर, नवांशहर, फतेहगढ़, साहिब, संगरूर, मानसा, पटियाला और मोहाली में ऑरेंज अलर्ट जारी है यहां मौसम खराब रहने और तेज हवाओं के चलने की अनुमान जताया गया है.

हुए इलाकों में बारिश

पंजाब के इन जिलों में हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे चलने और बारिश के आसार बने हुए हैं. पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा के साथ-साथ हिमाचल के भी चार जिलों कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर में ऑरेंज अलर्ट जारी है. हिमाचल प्रदेश में भी इन दिनों बारिश की गतिविधियां लगातार बढ़ रही है. मानसून की गतिविधियां अब उत्तर भारत के विभिन्न इलाकों में जगह-जगह पर बारिश कर रही है. परंतु अभी कई जिले गर्मी का सामना कर रहे हैं. आने वाले दो-तीन दिनों में मानसून उत्तर भारत के ज्यादातर बचे हुए इलाकों में बारिश कर सकता है.