रेल यात्रियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, अब सीट के लिए नहीं उठानी पड़ेगी कोई परेशानी

त्यौहार और छुट्टियों के सीजन में यात्रियों को कंफर्म टिकट की सबसे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि 10000 नॉन एसी कोच बनाए जाएंगे।
 

Railway Non AC Coaches : रेलवे को देश की रीड की हड्डी कहा जाता है। एक अनुमान के अनुसार रोजाना करीबन 2 करोड़ 40 लाख लोग रेलवे से सफर करते हैं। भारतीय रेलवे इस चुनौती को पूरा करते हुए करोड़ों लोगों को अपनी मंजिल तक सुरक्षित पहुंचाता है।

त्यौहार और छुट्टियों के सीजन में यात्रियों को कंफर्म टिकट की सबसे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि 10000 नॉन एसी कोच बनाए जाएंगे। यह ऐलान रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया।

कितने होंगे जनरल श्रेणी के डिब्बे

रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया कि साल 2024 25 में 4485 और साल 2025 26 में 544 नए डिब्बे बनाए जाएंगे। इनमें से अधिकतर डिब्बों को जनरल श्रेणी में रखा जाएगा। वित्त वर्ष 2025 26 में रेलवे ने अमृत भारत जनरल कोच सहित 2710 सामान्य कोच बनाने का प्लान बनाया है। अमृत भारत नॉन एसी स्लीपर कोच 1910, अमृत भारत एसएलआर कोच 514 और 200 उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन और 110 पैंट्री कार बनाने का प्लान बनाया है।

रेलवे मंत्री ने कैंटीन का किया निरीक्षण

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने वीरवार को रेलवे बोर्ड कैंटीन का निरीक्षण किया। दोपहर के समय हुई इस यात्रा के दौरान मंत्री ने कैंटीन में सुविधाओं और सेवाओं की समीक्षा करते हुए औचक निरीक्षण किया। इस दौरे के दौरान रेलवे बोर्ड के सचिव और रेलवे बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

रेलवे राज्य मंत्री ने कैंटीन प्रबंधक और कर्मचारियों से बातचीत करते हुए संचालन और सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी हासिल की। कैंटीन के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते हुए कैश काउंटर सहित रसोई घर का भी दौरा किया। उन्होंने दोपहर में अवकाश के समय रेलवे बोर्ड के कर्मचारियों से बातचीत की और भोजन की गुणवत्ता के बारे में पूरी जानकारी हासिल की।

रेलवे मंत्री का निर्देश

रेलवे बोर्ड के कर्मचारियों ने बताया कि कैंटीन सेवाएं अच्छी तरह चल रही है और इसके साथ स्वच्छता और सर्वोत्तम गुणवत्ता का ध्यान सबसे अधिक रखा जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने उच्च मानकों का ध्यान रखने का निर्देश दिया