उत्तर प्रदेश के इस शहर में प्रोपर्टी को मिलेगा बूस्ट, यहां बनेगा नया एक्सप्रेसवे

UP News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ते हुए एक और नया एक्‍सप्रेस-वे बनाया जा रहा है. यह दोनों शहरों को जोड़ने के साथ ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्‍ली को भी जोड़ेगा.
 

Saral Kisan : उत्तर प्रदेश के सबसे तेजी से विकसित हो रहे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में लगातार फैलता सड़कों का जाल विकास की रफ्तार को बढा रहा है. इसके साथ ही यह लोगों को जाम की समस्‍या से भी निजात दिला रहा है. एनसीआर की तरक्‍की में मील का पत्‍थर बन चुके नोएडा और ग्रेनो में अब यमुना एक्‍सप्रेसवे से अलग एक और एलिवेटेड एक्‍सप्रेस वे बनने जा रहा है. इसे लेकर न सिर्फ लोग उत्‍साहित हैं बल्कि रियल एस्‍टेट सेक्‍टर और उद्योगपति भी खुश हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि ये नया एक्‍सप्रेस वे कहां बनने जा रहा है और किन लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

अगर आप भी अक्‍सर नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. दोनों शहरों को जोड़ने के ल‍िए नया एक्सप्रेस वे बनाने की कवायद शुरू हुई है. इस प्‍लान‍िंग को अमलीजामा पहनाने की तैयारी एनएचएआई (NHAI) ने की है. फिलहाल नोएडा अथॉरिटी को फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाकर देनी है. इसको लेकर अथारिटी ने सिंचाई विभाग के साथ निरीक्षण भी किया है. नोएडा से ग्रेटर नोएडा को नए रास्‍ते से जोड़ने के दो व‍िकल्‍प रखे गए हैं. इसमें पहला विकल्‍प है कि यमुना पुश्ता रोड के ऊपर से एलिवेटेड रोड बनाया जा सकता है.

नोएडा एयरपोर्ट से सीधे जुड़ेंगे दिल्‍ली-नोएडा

एनएचआई (NHAI) की तरफ से इस एक्सप्रेस-वे को बनाने की तैयारी की जा रही है. इसका मकसद आने वाले समय में शुरू होने वाले नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट से द‍िल्‍ली और नोएडा को सीधे जोड़ने का है. इस पर एनएचएआई ने नोएडा, ग्रेनो और यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ बातचीत भी की है. नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच दूसरे रास्‍ते का व‍िकल्‍प यह भी है क‍ि नोएडा से ग्रेनो के बीच मौजूदा एक्सप्रेस-वे की चौड़ाई बढ़ाई जाए. लेक‍िन इसके ल‍िए जमीन उपलब्ध नहीं है.

सरकार जारी करेगी बजट

ऐसे में पहला विकल्‍प ही अपनाया जाना संभव है. इसके तहत यमुना किनारे सेक्टर-94 से शुरू होने वाले पुश्ता रोड का चौड़ीकरण करके एक्सप्रेस-वे बनाया जाए. यहां पर गई गांवों में जमीन भी है, ज‍िससे एक्सप्रेस-वे बनाने में आसानी होगी. प्‍लान के अनुसार नए एक्सप्रेस-वे को तैयार करने में लगने वाली लागत का बड़ा हिस्सा सरकार की तरफ से द‍िया जाएगा. बाकी का हिस्सा तीनों अथॉर‍िटी की तरफ से ल‍िया जाएगा.

बढ़ेगी कनेक्टिविटी, प्रॉपर्टी होगी बूस्‍ट

एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक और एक्‍सप्रेस-वे बनने का सीधा लाभ यहां रहने वाले लाखों लोगों को मिलेगा. एनएचएआई और नोएडा अथारिटी की पहल से लाखों लोगों को दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और नोएडा एयरपोर्ट के बीच का सफर आसान होगा. रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में फ्लैटों की मांग बढ़नी भी तय है. मिग्‍सन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्‍टर यश मिगलानी भी इस एक्‍सप्रेस वे को तरक्‍की का माइलस्‍टोन मान रहे हैं.

ग्रुप 108 के डायरेक्‍टर डा. अमीश भूटानी का कहना है क‍ि नया एक्‍सप्रेस-वे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए नई उम्‍मीदें लेकर आएगा. इसके साथ ही रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में तेजी आनी तय है. वर्तमान में नोएडा ग्रेटर नोएडा देश के सबसे बेहतर शहरों में से एक हैं जहां लोग रहना चाहते हैं. नए एक्‍सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी और बेहतर होगी और इसका लाभ लाखों लोगों को होगा.

ये पढ़ें : भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन, शुरू होने से पहले ही हो जाता है खत्म