उत्तर प्रदेश के लोग पीते हैं सोने-चांदी वाला पानी, मिनरल वाटर हो गया अब बीती बात

UP के मेरठ शहर में लोग सोने-चांदी (सिल्वर)  का पानी पी रहे हैं। बात बड़ी अजीब भी है, लेकिन यह सत्य भी है। जिस मिनरल वाटर को अभी तक बड़े-बड़े कार्यक्रमों में स्टेट्स सिम्बल माना जाता था, वह अब बड़ी बात नहीं रही है।
 

Saral Kisan : UP के मेरठ शहर में लोग सोने-चांदी (सिल्वर)  का पानी पी रहे हैं। बात बड़ी अजीब भी है, लेकिन यह सत्य भी है। जिस मिनरल वाटर को अभी तक बड़े-बड़े कार्यक्रमों में स्टेट्स सिम्बल माना जाता था, वह अब बड़ी बात नहीं रही है। आपको बता दे की सोने और चांदी (सिल्वर) के तत्वों से भरे महंगे पानी अब इन आयोजनों में शामिल हो गया है। मेरठ के बड़े घराने इसे पसंद कर रहे हैं। शायद यही कारण है कि इस पानी की मांग कुछ ही वक्त में तेजी से बढ़ी भी है।

अच्छी सेहत के लिए शुद्ध पानी भी डाइट में शामिल होता है। मिनरल वाटर, या बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा बेचे गए पैकेजिंग ड्रिंकिंग वाटर, इसकी पूर्ति करते हैं। अब बाजार में एक बेहतर विकल्प भी उपलब्ध है। यह मिनरल वाटर से बहुत अलग है और कई गुना महंगा है। पानी में मिलाए गए सोने और चांदी (सिल्वर) के तत्व इसे विशिष्ट बनाते हैं। हाल ही में मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में यह पानी उपलब्ध था, लेकिन अब यह मेरठ के अलावा दिल्ली-एनसीआर और इससे सटे शहरों में भी एक मानक बन गया है।

24 कैरेट चांदी (सिल्वर)  का मिश्रण

एल्कलाइन पानी (क्षारीय जल) का pH 7 से ज्यादा भी होता है, जो उच्च शुद्धता का संकेत है। इसमें सोडियम (15.8 एमजी/ली), मैग्नीशियम (3.5 एमजी/ली), फ्लोराइड (27.3 एमजी/ली), कैल्शियम (20.5 एमजी/ली) और सल्फेट (9.6 एमजी/ली) शामिल हैं। पानी की कीमत इसके बाद "सोने की पत्तियों" से बढ़ती है। माना जाता है कि यह दिल, स्किन, दिमाग, पेट और इम्युनिटी को बढ़ाता है। लंबे समय तक युवा रखता है। यह वजन को मेनटेन रखने में प्रभावी है, इसलिए यह महिलाओं की पसंद बन गया है।

चांदी (सिल्वर) (सिल्वर) के पानी का ज्यादा प्रयोग -

सोने से अधिक पानी खपत होता है। चांदी (सिल्वर) को मानव शरीर का वरदान मानते हैं। मानव शरीर की नियमित पानी नहीं करने वाली कोशिकाओं में यह आसानी से अवशोषित होता है। इसलिए यह सुपर हाइड्रेशन देता है। लगभग 9 पीएच का पानी है। इससे शरीर में एसिड कम होता है। इसमें शुद्ध चांदी (सिल्वर) (सिल्वर) शामिल है। प्राकृतिक खनिज इलेक्ट्रोलाइट्स इसमें शामिल हैं।

जैविक मिनरल वॉटर भी बाजार में उपलब्ध है

खनिज जल, सोना और चांदी (सिल्वर)  के बाद बाजार में उतारा गया है। यह भी बहुत महंगा है। पानी की खनिज संरचना 250 mg/l है। इसमें बाइकार्बोनेट 161.5 एमजी/ली, कैल्शियम 62 एमजी/ली, क्लोराइड 26 एमजी/ली, मैग्नीशियम 6.1 एमजी/ली, पोटेशियम 1.6 एमजी/ली, नाइट्रेट 2.7 एमजी/ली, सल्फेट 7.9 एमजी/ली और सोडियम 19 एमजी/ली शामिल हैं। इसका pH 7.7 है।

ये पढ़ें : UP : यूपी वालों को अब नहीं होगी बिजली की कोई समस्या, हाईवे से आते-जाते वाहनों के वजन से बनेगी अब Electricity