Delhi-Dehradun Expressway पर यहां तक नहीं लगेगा टोल चार्ज, इस महीने तक पूरा होगा काम

Expressway News : दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे पर अब नहीं लगेगा टोल टैक्स। इस एक्सप्रेसवे से तीन राज्यों को तगड़ा फायदा पहुंचेगा। पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में जाम की समस्या से यह एक्सप्रेस वे निजात दिलाएगा। 

 

Delhi-Dehradun Expressway : दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए इंतजार करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी वाली न्यूज़ सामने आई। दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे पर अब अक्षरधाम से लेकर लोनी बॉर्डर तक सफर करने के लिए आपको कोई टोल टैक्स चुकाना नहीं पड़ेगा। पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों मैं जाम की समस्या से यह एक्सप्रेस वे निजात दिलाएगा। 

18 किलोमीटर नही लगेगा टोल टैक्स 

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस पेपर शुरुआत में लगभग 18 किलोमीटर के हिस्से पर टोल टैक्स नहीं लगेगा। लोनी बॉर्डर से आगे सफर करने पर आपको दूरी के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा। इस एक्सप्रेसवे से उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और दिल्ली को सीधा फायदा पहुंचाने वाला है। यह एक्सप्रेस वे पूर्वी दिल्ली को जाम से निजात दिलाएगा।  टोल वसूली से जुड़े नियमों को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निर्धारित कर दिया है। अधिकारियों के अनुसार टोल टैक्स की दरों को लेकर जल्द ही फैसला आने वाला है। 

यहां लगेगा ज्यादा टोल 

दिल्ली से बागपत के बीच टोल टैक्स ज्यादा लगने की संभावना है। दिल्ली से बागपत के बीच का 90 फीसदी हिस्सा एक्सप्रेस का एलिवेटेड है। इस एलिवेटेड भाग में लागत भी ज्यादा आती है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया सामान्य तौर पर प्रति किलोमीटर 2.75 रुपए के हिसाब से टोल टैक्स वसूलता हैl लेकिन इस हिस्से पर ज्यादा टोल लगने की संभावना है। 

अगले सप्ताह फर्राटा भरेंगे वाहन 

अक्षरधाम से बागपत के केकड़ा तक दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे का बड़े हिस्से पर है को टेस्टिंग का काम शुरू हो चुका है। लोड टेस्टिंग का काम होने के बाद मंत्रालय की हरी झंडी मिलते ही इस पर यातायात खोल दिया जाएगा। दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस के इस हिस्से पर 30 जुलाई तक यातायात शुरू होने की संभावना है।

कॉरिडोर 

210 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को एक कॉरिडोर मानते हुए, एक ही संस्था टोल वसूलने की जिम्मेदारी लेगी। टोल प्लाजा को देखने के लिए बागपत परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) को नोडल बनाया गया है। पूरे एक्सप्रेसवे पर निगरानी रखने के लिए बागपत पीआईयू के अधीन ही मास्टर कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली होगी। दिल्ली की सीमा पार करने के बाद गाजियाबाद के लोनी में 14 लेन का टोल प्लाजा बनाया जा रहा है, जबकि दूसरा देहरादून से पहले बनाया जा रहा है।

डेढ़ लाख वाहनों का दबाव

दिल्ली से बागपत, लोनी, सहारनपुर और देहरादून की ओर जाने वाले लोगों को अक्षरधाम, विकास मार्ग, ISBT कश्मीरी गेट लिंक रोड और सिग्नेचर ब्रिज से सीधे एक्सप्रेसवे पर पहुंचने का मौका मिलेगा। दैनिक रूप से लगभग एक से डेढ़ लाख वाहनों का दबाव इससे कम होगा।