उत्तर प्रदेश में नहीं आएगी बिजली की समस्या, सरकार ने बनाया मास्टर प्लान 
 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में दिन-रात बढ़ रही बिजली की मांग को पूरा करने के लिए सरकार ने नया प्लान बनाया है। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में 10000 मेगावाट का नया पावर प्लांट शुरू करने का प्लान बना रहा है।

 

UP News : उत्तर प्रदेश में दिन-रात बढ़ रही बिजली की मांग को पूरा करने के लिए सरकार ने नया प्लान बनाया है। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में 10000 मेगावाट का नया पावर प्लांट शुरू करने का प्लान बना रहा है। इससे बिजली की जरूरत को बिना किसी समस्या के पूरा किया जा सकेगा। पावर कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि 555 मेगावाट की 10 यूनिट लगाने का काम चल रहा है। इन पावर प्लांट को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। 

5120 मेगावाट के पावर प्लांट

उत्तर प्रदेश में 5255 मेगा मार्ट की 10 यूनिट के साथ-साथ तीन बड़े पावर प्लांट भी लगाए जा रहे हैं। कोबरा डी, अनपरा ई और मेजा इन तीनों पावर प्लांट पर काम शुरू कर दिया गया है। अनपरा में 1600 मेगावाट का पावर प्लांट लगाया जा रहा है। इस जगह 800 मेगावाट की 2 यूनिट लगाई जाएगी। इस परियोजना पर करीबन 18624 करोड रुपए का खर्च आएगा। इसके साथ-साथ ओबरा में 800 मेगावाट की दो यूनिट लगाई जा रही है। परियोजना का काम 2027 तक पूरा होने की उम्मीद लगाई जा रही है। 

इस तरह के लगेंगे पावर प्लांट 

पावर कारपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में लग रहे नए पावर प्लांट क्षमता 800 मेगावाट रखी गई है। किसके साथ-साथ पावर प्लांट को कोयले की खदानों के पास बनाने का प्लान बनाया जा रहा है। जिससे लागत में कमी आए।