उत्तर प्रदेश के इस जिले से बिछेगी 180 किमी की नई रेल लाइन, ड्रोन से सर्वे शुरू

जानकारों ने बताया कि इसी महीने यानी जून 2024 तक सर्वे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे टीम ड्रोन कैमरा के माध्यम से 100 मीटर चौड़ी जमीन को चिन्हित कर रही है।
 
UP : उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में नई रेलवे लाइन बिछाने का सर्वे शुरू हो चुका है। जिले के विढमगंज से अंबिकापुर तक बिछाई जा रही नई रेलवे लाइन का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। विढमगंज रेलवे जंक्शन से अंबिकापुर को जोड़ने की मांग कई सालों से चल रही थी। रेलवे मंत्रालय की एक योजना के तहत इसका सर्वे करवाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के विंढमगंज से अंबिकापुर तक नई रेल लाइन करीब 180 किमी लंबी होगी.

छत्तीसगढ़ से अंबिकापुर को विढमगंज रेलवे जंक्शन से जोड़ने के लिए यह रेलवे लाइन झारखंड के बिलासपुर से होते हुए धुरकी से छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जाएगी। इस सर्वे का पूरा कार्य रेलवे मंत्रालय द्वारा एक निजी कंपनी को सौंपा गया है। सर्वे कार्य की शुरुआत विढमगंज से झारखंड के धुरकी तक की गई है। 

जानकारों ने बताया कि इसी महीने यानी जून 2024 तक सर्वे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे टीम ड्रोन कैमरा के माध्यम से 100 मीटर चौड़ी जमीन को चिन्हित कर रही है। इसी रेलवे लाइन पर आने वाले झारखंड के गांव बिलासपुर, मकरी, घगरी, दूसैया, झुमकापूतुर, परासपानी और बालचौरा गांव तक सर्वे पूरा कर लिया गया है। 

इन तीन स्टेशनों से होगा सर्वे 

रेलवे मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर को रेलवे लाइन से जोड़ने के लिए तीन रेलवे स्टेशनों का सर्वे करवाने का निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के रेणुकूट और विढमगंज के साथ झारखंड के पलामू जिले के बरवाडीह से अंबिकापुर जोड़ने के लिए सर्वे करवाया जा रहा है। इन स्टेशन से सर्वे का काम तेजी से चल रहा है और जल्द ही सर्वे रिपोर्ट रेलवे मंत्रालय का सौंप दी जाएगी। 

कई सालों से चल रही मांग 

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर रेलवे स्टेशन को पूर्व रेलवे मध्य धनबाद मंडल के बरवाडीह चोपन रेलमार्ग से जोड़ने की मांग कई सालों से चल रही है। अंबिकापुर के लोग दशकों से इस मांग को लेकर आंदोलन करते आ रहे हैं। केंद्र में नई सरकार बनने के बाद और छत्तीसगढ़ में भी नई सरकार आने के बाद इस काम में तेजी देखने को मिली है।