हरियाणा के इस जिले में बनेगा नया इलेक्ट्रिक बस अड्डा, 2 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण

इसमें सामान्य बसें नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक बसों को खड़ा किया जाएगा. इलेक्ट्रिक बसों के संचालन हेतु इस डिपो का अलग से पावर स्टेशन बनाया जाएगा ताकि बसों की चार्जिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.
 

Ambala : हरियाणा के अंबाला में 2 एकड़ जमीन पर नए इलेक्ट्रिक बस डिपो का निर्माण किया जाएगा. जिसमें कई तरह की हाईटेक सुविधा बसों के लिए मुहैया करवाई जाएगी. आपको बता दे की करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद शहर में स्थापित सुषमा स्वराज बस अड्डा परिसर के साथ ही खाली पड़ी 2.47 एकड़ जमीन पर है नए इलेक्ट्रिक बस अड्डे का निर्माण करवाया जाएगा. यह नया बस डिपो आधुनिक सुविधाओं से लेंस होगा.

बता दें कि इसमें सामान्य बसें नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक बसों को खड़ा किया जाएगा. इलेक्ट्रिक बसों के संचालन हेतु इस डिपो का अलग से पावर स्टेशन बनाया जाएगा ताकि बसों की चार्जिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. जिले में दो मंजिल भवन के अलावा भी इलेक्ट्रिक बस डिपो बनाया जाएगा. इसके अलावा भी इलेक्ट्रिक बस डिपो में स्पेशल हॉटलाइन की व्यवस्था भी की जाएगी. ताकि बसों को चार्जिंग करने के लिए किसी भी प्रकार की बाधा का सामना ना करना पड़े.

जिले में इस इलेक्ट्रिक बस डिपो के लिए 11.95 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे. वीरवार को इसका टेंडर नोटिस जारी कर दिया गया है. 11 जुलाई को टेंडर बिड ओपन कर दी जाएगी. टेंडर की जारी होने के बाद ठेकेदार को 8 महीनों के अंदर इस प्रोजेक्ट का कार्य पूरा करना होगा. अगर व्यवस्था में सब कुछ सही रहा तो साल 2025 के फरवरी से मार्च के बीच यह इलेक्ट्रिक बस डिपो जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

इलेक्ट्रिक बस अड्डे की सुविधाएं

इस दो मंजिला इलेक्ट्रिक बस डिपो में एक वर्कशॉप का निर्माण किया जाएगा. जिसमें बसों को चार्जिंग करने के लिए एक स्टेशन बनेगा. इस चार्जिंग स्टेशन में एक साथ 17 बसों को चार्ज किया जा सकेगा. इलेक्ट्रिक बस अड्डे में 40 बसों को एक साथ खड़ा करने की व्यवस्था होगी.

साथ ही इस नए इलेक्ट्रिक बस अड्डे में ऑपरेशन कंट्रोल रूम बनेगा. इस डिपो में यात्रियों के आने-जाने के लिए लिफ्ट की व्यवस्था होगी और टिकट और केस रूम भी बनेगा. कंप्यूटर रूम, प्रशासनिक ब्लॉक, अलग से पंप हाउस, अलग प्रवेश द्वार, महिलाओं के लिए अलग से कैंटीन, कर्मचारियों की सुविधाओं के लिए किचन की भी व्यवस्था की जाएगी.

पहले चरण में ट्रायल के तौर पर पांच बसें आएंगी. आपको बता दे की अंबाला डिपो में कुल 50 इलेक्ट्रिक बसें से आनी है. उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई महीने के पहले सप्ताह में इलेक्ट्रिक बसें से अंबाला डिपो में पहुंच सकती है.