MP News : अब परिवहन चेक पोस्ट पर नहीं होंगे कटर, होमगार्ड जवान किए जाएंगे नियुक्त

Madhay Pradesh News :मध्य प्रदेश की अन्य राज्यों से लगती सीमाओं पर परिवहन चेक पोस्टों के स्थान पर बनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा प्रवर्तन बिंदुओं पर निजी व्यक्ति नहीं, बल्कि होमगार्ड के जवान मौजूद रहेंगे। परिवहन विभाग जल्द ही 211 होमगार्ड की सेवाएं प्रतिनियुक्ति पर लेगा। विभाग ने पिछले दिनों चेक पॉइंट पर मौजूद अवैध व्यक्तियों यानी कटरों को हटाने के निर्देश जारी किए थे।

 

Madhay Pradesh News : मध्य प्रदेश की अन्य राज्यों से लगती सीमाओं पर परिवहन चेक पोस्टों के स्थान पर बनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा प्रवर्तन बिंदुओं पर निजी व्यक्ति नहीं, बल्कि होमगार्ड के जवान मौजूद रहेंगे। परिवहन विभाग जल्द ही 211 होमगार्ड की सेवाएं प्रतिनियुक्ति पर लेगा। विभाग ने पिछले दिनों चेक पॉइंट पर मौजूद अवैध व्यक्तियों यानी कटरों को हटाने के निर्देश जारी किए थे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा दो दिन पहले गुजरात की तर्ज पर चेक पोस्ट खत्म कर 45 चेक पॉइंट बनाने के आदेश दिए गए। इन्हें सड़क सुरक्षा एवं प्रवर्तन पॉइंट नाम दिया गया है। एसीएस परिवहन ने इन पॉइंट पर होमगार्ड की तैनाती के लिए गृह विभाग को पत्र लिखा है। इनकी सेवाएं तत्काल मांगी गई हैं।

भ्रष्टाचार के आरोप 

परिवहन संघ लंबे समय से आरोप लगा रहे हैं कि सीमा पर स्थित 39 परिवहन पोस्टों पर अवैध लोग मौजूद हैं, जो वाहनों से वसूली करते हैं।

हर नाके पर कांस्टेबल के साथ एक प्रभारी भी रहेगा।

नवनिर्मित 45 चेक प्वाइंटों में से प्रत्येक पर परिवहन निरीक्षक या उससे नीचे के स्तर का एक प्रभारी अधिकारी रहेगा। इसके साथ ही हेड कांस्टेबल या कांस्टेबल स्तर का पुलिस अमला रहेगा। इनके सहयोग के लिए होमगार्ड के जवान भी रहेंगे। कुल 45 प्रभारी, 327 पुलिस जवान और 211 होमगार्ड चेक प्वाइंटों पर व्यवस्था संभालेंगे। नई व्यवस्था में सारा काम बॉडी वॉर्न कैमरा, स्पीड गन, रडार गन और इंटरसेप्टर जैसे आधुनिक उपकरणों की मदद से होगा।

परिवहन विभाग ने अन्य स्टाफ की भी मांग की 

इस कवायद से ये स्पष्ट है कि अब मध्य प्रदेश में परिवहन जाँच चौकियां यानि ट्रासंपोर्ट चेक पोस्ट जिन्हें RTO चेक पोस्ट भी कहते हैं बंद हो जायेंगे, परिवहन विभाग ने होमगार्ड जवान प्रतिनियुक्ति पर दिए जाने के अनुरोध के साथ साथ अन्य स्टाफ की डिमांड भी की है जिससे नई व्यवस्था को ठीक ढंग से संचालित किय जा सके।