MP सरकार का बजट होगा आज विधानसभा में पेश, 30 हजार करोड़ की लागत से अनेकों सौगात देने की तैयारी

MP News :मध्य प्रदेश की डॉ. मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट आज विधानसभा में पेश होने जा रहा है। इसमें नर्मदा और विंध्य एक्सप्रेस-वे, अटल प्रोग्रेस-वे और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की तैयारी है।
 

MP News : मध्य प्रदेश की डॉ. मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट आज विधानसभा में पेश होने जा रहा है। इसमें नर्मदा और विंध्य एक्सप्रेस-वे, अटल प्रोग्रेस-वे और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की तैयारी है। इसमें बड़े पुल भी शामिल किए जाएंगे। साथ ही पूंजीगत व्यय का दायरा भी 60 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होगा। मोहन सरकार की कोशिश है कि उसका पहला बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चार जातियों गरीब, महिला, युवा और किसान पर ही केंद्रित हो। इसलिए इन चारों श्रेणियों के लिए बजट में बड़ी राशि रखी जा सकती है। पशुपालक किसानों को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए 5 से 7 रुपए प्रति लीटर की राशि प्रोत्साहन के तौर पर घोषित की जा सकती है, बशर्ते किसानों को दूध सहकारी संस्थाओं को बेचना होगा। इसके अलावा गोशालाओं को हाईटेक बनाने का जिक्र बजट में होगा।

रोजगार के लिए बड़ी संख्या में पलायान

सिंगरौली जिले में शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ रोजगार के अवसर बढ़ाने की कार्य योजना बनाने की भी जरूरत है. रोजगार के अभाव में ग्रामीणों को पलायन करना पड़ता है.  अपना गांव, घर, परिवार छोड़कर अन्य स्थानों पर जाना पड़ता है. खासकर ऊर्जाधानी जैसे जिले में यह समस्या है. गांवों में रोजगारपरक प्रशिक्षण शुरू हो जाएं तो कई युवा अपना स्वंय का व्यापार और रोजगार कर सकते हैं।

इस बार सांस्कृतिक बजट में श्रीकृष्ण पाथेय के साथ 20% ज्यादा 

पूंजीगत व्यय पर 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे।

2023-24 में कुल बजट की तुलना में 2024-25 में 15 से 20% की वृद्धि होगी

श्री कृष्ण पाथेय, रामवन गमन पथ धर्म और संस्कृति के लिए भी बजट बचा है, 20% और वृद्धि होगी, विधायकों के लिए ई-ऑफिस।

70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए ओल्ड एज सोसाइटी बनाई जाएगी।

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज को उच्च मानक का बनाया जाएगा।

बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण में खुलासा... 4.88%

बेटियों की स्कूल ड्रॉपआउट दर दोगुनी हो गई है... 2021- 22 में 5वीं तक लड़कियों की स्कूल ड्रॉपआउट दर 2.91% थी। जो अब बढ़कर 4.88% हो गई है।

1 साल में प्रति व्यक्ति आय में 2000 की वृद्धि हुई...प्रति 3.13 लाख बेरोजगार, 2011-12 में प्रति व्यक्ति आय 38,497 रुपये थी। 2023-24 में यह 1.42 लाख थी।

बढ़ोतरी... 2023-24 में रोजगार कार्यालयों में 3.34 लाख नए बेरोजगार जुड़े। बेरोजगारों की संख्या 33.13 लाख तक पहुंच गई है।