उत्तर प्रदेश के 50 फीसदी से अधिक परिवारों को मिलेगा घर घर पानी, तेजी से चल रहा काम

योगी सरकार जल जीवन मिशन की हर घर नल से जल योजना के तहत, पिछले 15 अगस्त को उत्तर प्रदेश के नौ करोड़ ग्रामीणों को नल से जल दिया था। इस दिन, लगभग डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों के घरों में नल से जल की सप्लाई शुरू हुई।
 

Saral Kisan : योगी सरकार जल जीवन मिशन की हर घर नल से जल योजना के तहत, पिछले 15 अगस्त को उत्तर प्रदेश के नौ करोड़ ग्रामीणों को नल से जल दिया था। इस दिन, लगभग डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों के घरों में नल से जल की सप्लाई शुरू हुई। इससे पहले, उत्तर प्रदेश में डेढ़ करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने की तैयारियों का विश्लेषण किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि नल कनेक्शन की गति कम नहीं होनी चाहिए।

जल जीवन मिशन की शुरुआत 15 अगस्त 2019 को यूपी में केवल 1.97% ग्रामीण परिवारों को नल से जल की सुविधा थी। योगी सरकार ने चार साल में काफी तेजी से काम करते हुए राज्य के 56.83 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को हर घर जल उपलब्ध कराया है। उत्तर प्रदेश देश में प्रतिदिन सर्वाधिक नल कनेक्शन वाले राज्य है। यूपी में हर घर जल योजना से दैनिक रूप से 40,000 से अधिक घरों तक नल सप्लाई की जाती है। योजना का लक्ष्य है कि वर्ष 2024 तक उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 62 लाख से अधिक परिवारों को नल से जल मिलेगा।

विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों को भी हर घर जल योजना से जोड़ा जाएगा।

जल जीवन मिशन के तहत स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को भी हर घर जल योजना से जोड़ा जाएगा। यानी सभी जगह पानी की टंकी से शुद्ध पेयजल ले जाएगा। आदर्श आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों तक पेयजल की पाइप लाइन भी लगाई जाएगी। एजेंसी को आंगनबाड़ी केंद्र तक पानी की लाइन पहुंचने का प्रमाणपत्र देना होगा।

ये पढ़ें : देश के किस गांव को "कुंवारों का गांव" नाम से जाना जाता है