हरियाणा और पंजाब में इस दिन पहुंच पहुंचेगा मानसून, उससे पहले 3 दिन ज्यादातर सूबे में होगी बारिश

पंजाब में दो दिनों तक जनता को धूप का सामना करना पड़ेगा. इसके बाद 26 जून से अगले तीन दिन सूबे के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.
 

Punjab Monsoon : हरियाणा और पंजाब के लोगों को अभी 4 से 5 दिन गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. परंतु उससे पहले हरियाणा के कुछ इलाकों में 28 जून को बारिश हो सकती है. हरियाणा में अगर मानसून की बात करें तो 27 से 30 जून के बीच कभी भी मानसून दस्तक दे सकता है. इसके अलावा पंजाब में दो दिनों तक जनता को धूप का सामना करना पड़ेगा. इसके बाद 26 जून से अगले तीन दिन सूबे के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

वहीं, हरियाणा में 24 से 27 जून तक के पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके अलावा प्रदेश में आज 24 जून और 25 जून को गर्मी पड़ने के आसार बने हुए हैं. हरियाणा में हुई पिछले दो दिन पहले बारिश के कारण ज्यादातर इलाकों में राहत देखने को मिली और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया. गुरुग्राम और मेवात में बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली. रविवार को तापमान में वृद्धि देखने को मिली.

पंजाब में मानसून

प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म भिवानी जिला रहा जहां का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. चंडीगढ़ केंद्र डायरेक्टर एके सिंह के अनुसार, पंजाब में  26 जून से अगले तीन दिनों तक के प्री मानसून दस्तक देगा. जिस गति के मुताबिक मानसून आगे बढ़ रहा है. उसके चलती है अनुमान लगाया जा सकता है इस महीने के अंत तक पंजाब में मानसून पहुंच जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि इस साल मानसून की बारिश सामान्य से ज्यादा होगी.

उन्होंने यह भी कहा कि तीन सालों में आमतौर पर मानसून पंजाब में जून के अंत तक ही पहुंचता है. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में 24 और 25 जून को हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया हुआ है. इस दौरान तापमान में 2 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. शनिवार को अमृतसर अधिकतम 39.4 डिग्री, लुधियाना 41.4, डिग्री, बठिंडा 34.0 डिग्री और गुरदासपुर 40.0 डिग्री दर्ज किया गया.