MP के भोपाल, इंदौर और मंदसौर सहित 36 शहरों में भर-भर के बरसेंगे बादल, बस इतने किमी दूर मानसून

मानसून के आने से पहले प्री मानसून की गतिविधियां लोगों को गर्मी से राहत दिलाता है. परंतु इस बार अभी तक प्री मानसून की बारिश भी अच्छी नहीं हुई.
 

MP Monsoon : मध्य प्रदेश में अभी गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिली है. भोपाल में दिन के समय का तापमान 40 डिग्री के आसपास रह रहा है. जबकि प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है. फिलहाल मानसून आधिकारिक रूप से गुजरात में दाखिल हो चुका है. लेकिन मध्य प्रदेश में पहुंचने के लिए अभी कुछ दिनों का समय और लगेगा. मानसून के आने से पहले प्री मानसून की गतिविधियां लोगों को गर्मी से राहत दिलाता है. परंतु इस बार अभी तक प्री मानसून की बारिश भी अच्छी नहीं हुई. इसके अलावा राजधानी भोपाल में तो प्री मानसून की बारिश बिल्कुल भी नहीं देखने को मिली. फिलहाल भोपाल के लोगों को कुछ दिन गर्मी का और सामना करना पड़ेगा.

आईएमडी ( IMD ) ने शनिवार को बताया कि मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, सुकमा, बीजापुर, चंद्रपुर, विजी अनाग्राम, मलकानगिरी से होकर गुजर रही है. आगामी कुछ दिनों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों, अप हिमालय पश्चिम बंगाल के अन्य से हिस्सों और बिहार के कुछ इलाकों में मानसून चार-पांच दिन में आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है. मध्य प्रदेश में आगामी 72 घंटे में बारिश का दौर शुरू हो सकता है. क्योंकि राजधानी भोपाल से मानसून लगभग 550 किलोमीटर दूरी पर है.

दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवती परिसंचरण

भोपाल मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवती परिसंचरण बना हुआ है. जिससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अनुमान है. भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोक नगर, सेहोपुरकलां, अनुपपुर, शहडोल, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, मैहर और पांढुर्ना जिले में बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.