उत्तर प्रदेश के नजदीक पहुंच गया मानसून, गर्मी की होगी विदाई, रिमझिम होगी बारिश

मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर जानकारी दी गई है कि अगले दो दिनों के अंदर प्रदेश में मानसून की बारिश दस्तक तक दे सकती है. मानसून अब तेजी से आगे बढ़ रहा है. 1 जुलाई के आसपास मानसून उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में एक्टिव हो जाएगा.
 

UP Monsoon : उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है. जिसके चलते लोगों को गर्मी से छुटकारा मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के एनसीआर पड़ने वाले जिलों नोएडा और गाजियाबाद सहित कई जिलों में रविवार को बारिश हुई. इसके बाद मौसम में ठंडक बनी. हालांकि इन जिलों के कई हिस्सों में बाद में तेज धूप निकलने के बाद लोगों को उमस का सामना करना पड़ा. परंतु अब यूपी के सभी जिलों में लू जैसी स्थिति लगभग समाप्त हो गई है.

मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर जानकारी दी गई है कि अगले दो दिनों के अंदर प्रदेश में मानसून की बारिश दस्तक तक दे सकती है. मानसून अब तेजी से आगे बढ़ रहा है. 1 जुलाई के आसपास मानसून उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में एक्टिव हो जाएगा. उसके बाद लंबे समय तक बारिश का दौर बना रहेगा. प्रदेश में आज 24 जून को अगर मौसम की स्थिति बताएं तो मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है.

तेज हवाएं चलने का अनुमान

इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है. साथ ही आईएमडी ने कई इलाकों में गर्मी पड़ने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून से प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान बताया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिजली चमकने और तेज हवाओं के चलने के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है.

25 जून को भी राज्य में मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा. उत्तर प्रदेश में पश्चिम बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली हवाओं में नमी बरकरार है. जिससे उत्तर पश्चिमी हवाएं कमजोर पड़ने लगी है. राज्य के कई जिलों में बादलों का आवागमन शुरू हो चुका है. बारिश के चलते ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रह रहा है. राजधानी लखनऊ में रविवार को तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.