उत्तर प्रदेश में 3 दिन बाद पहुंचेगा मानसून, 29 जिलों को लेकर अलर्ट हुई योगी सरकार

सीएम योगी ने उच्च स्तर की मीटिंग कर अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति को लेकर निपटने के लिए योजना बनाने का आदेश दिया है. ताकि बाढ़ जैसी स्थिति बनने पर प्रदेश के लोगों और उनके मवेशियों को समय रहते हुए सुरक्षित किया जा सके.
 

MP Monsoon : उत्तर प्रदेश में मानसून के दस्तक देने का समय अब बिल्कुल ही नजदीक आ चुका है. भीषण गर्मी और लू से परेशान प्रदेश की जनता के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. जल्द ही उत्तर प्रदेश में मानसून दस्तक देगा. इसी को देखते हुए योगी सरकार भी अलर्ट हो गई है. सीएम योगी ने उच्च स्तर की मीटिंग कर अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति को लेकर निपटने के लिए योजना बनाने का आदेश दिया है. ताकि बाढ़ जैसी स्थिति बनने पर प्रदेश के लोगों और उनके मवेशियों को समय रहते हुए सुरक्षित किया जा सके.

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 20 से लेकर 25 जून के बीच मानसून आने के आसार हैं. इसी को देखते हुए सीएम योगी के आदेश पर राहत विभाग के अधिकारियों ने बाढ़ की स्थिति से निपटाने की तैयारियों पर काम करना शुरू कर दिया है. आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए बाढ़ जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए प्रदेश को तीन भागों में बांटा गया है. जिसमें से अधिकारियों द्वारा सामान्य श्रेणी में 35 जिलों को रखा गया है, वही अतिसंवेदनशील श्रेणी में 29 जिलों और संवेदनशील श्रेणी में 11 जिलों को स्थान दिया गया है.

टीमों का गठन

बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न न होने के लिए निगरानी के लिए टीमों का गठन भी किया गया है. जिसमें सिंचाई विभाग पशुपालन विभाग और कृषि विभाग के अधिकारी शामिल रहेंगे. इसके अलावा प्रदेश में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ, पीएसी और मौसम विभाग को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने जानकारी दी की, एनडीआरएफ के 7, एसडीआरएफ की 18 और पीएसी की 17 टीमों को जरूरी निर्देश देकर काम पर लगाया जा चुका है. बाढ़ जैसी स्थिति में मौसम, सिंचाई और कृषि विभाग केंद्रीय जल आयोग से रोजाना की समीक्षा को प्लानिंग तैयार कर ली गई है. ताकि बाढ़ के समय बचाव किए जा सकें.