उत्तर प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, ललितपुर के रास्ते हुई एंट्री, इन इलाकों में होगी रिमझिम बारिश

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अरब सागर की मानसूनी शाखा की ज्यादा सक्रियता की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है. यह एंट्री मानसून ने बुंदेलखंड के ललितपुर के रास्ते ली है.
 

UP Monsoon : उत्तर प्रदेश में मानसून ने ललितपुर के रास्ते एंट्री ले ली है. जिसके चलते प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसमें बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और देवरिया में बारिश का अनुमान है. इसके अलावा भी प्रदेश में बारिश का सिलसिला चल रहा है. बारिश के बाद लोगों को लू से राहत मिली है परंतु उमस भरी गर्मी ने परेशान करना शुरू कर दिया है. आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर गलत चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अरब सागर की मानसूनी शाखा की ज्यादा सक्रियता की वजह से दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है. यह एंट्री मानसून ने बुंदेलखंड के ललितपुर के रास्ते ली है. आने वाले 2 से 4 दिनों के अंदर पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है. आमतौर पर बंगाल की खाड़ी की शाखा पूरी उत्तर प्रदेश के रास्ते राज्य में दाखिल होती है.

कई स्थानों पर भारी बारिश

मानसून की दस्तक के बाद अब 26 जून से पूर्वी यूपी और 27 जून से पश्चिमी यूपी में कई स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. राजधानी लखनऊ में 26 जून के बाद रुक रुक कर हो रही बारिश में तेजी आने की संभावना बनी हुई है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पिछले दिनों गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया था. अब इन दोनों बारिश की हल्की-हल्की सक्रियता और बादलवाई के चलते प्रदेश में कई स्थानों पर लोगों को ठंडक होने से लू वाली गर्मी से छुटकारा मिल गया है. परंतु अब मामूली बारिश के बाद कई स्थानों पर उमस भरी गर्मी का सामना जनता को करना पड़ रहा है.