राजस्थान में पहुंच गया मानसून, अबतक इन इलाकों में हुई 1 इंच बारिश, जल्द बढेगा आगे

राजस्थान में आमतौर पर मानसून की दस्तक लगभग 25 जून के आसपास ही होती रही है. पिछले 11 सालों बाद पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि मानसून समय पर पहुंचा है.
 

Rajasthan Monsoon : राजस्थान में बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. लंबे समय से मानसून का इंतजार हो रहा था. अब आखिरकार राजस्थान में मानसून ने एंट्री ले ली है. आज मंगलवार 25 जून को प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी भागों में मानसून दस्तक दे चुका है. आपको बता दें कि राज्य में सबसे पहले मानसून की एंट्री उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा से हुई है.

मौसम विभाग द्वारा अनुमान लगाया गया है कि अगले तीन से चार दिनों में मानसून पूरे राजस्थान में आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है. उदयपुर में आज जमकर बारिश देखने को मिली. खबर के लिखे जाने तक लगभग 1 इंच के आसपास वहां बारिश हो चुकी थी. झीलों की नगरी उदयपुर में 25 जून के आसपास मानसून पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा था. एक बार बीच में धीमा पड़ने के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तेजी से आगे बढ़ाने के कारण मानसून राजस्थान में दाखिल हो गया.

मानसून की दस्तक के बाद से अब प्रदेश से जल्द ही गर्मी की विदाई होने वाली है. इन दिनों राजधानी जयपुर में भी बादलवाई देखने को मिल रही है. मानसून की गतिविधियों के चलते अब गर्मी से प्रदेशवासियों को राहत भी मिलने लगी है. राजस्थान में मानसून के पहुंचने के बाद अब जल्द ही मानसून प्रदेश के अन्य भागों में भी बारिश से जनता को राहत की सांस देगा.

समय पर पहुंचा मानसून

राजस्थान में आमतौर पर मानसून की दस्तक लगभग 25 जून के आसपास ही होती रही है. पिछले 11 सालों बाद पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि मानसून समय पर पहुंचा है. पिछले 4 साल के दौरान मानसून जुलाई महीने में राजस्थान में दाखिल हुआ था. अब मानसून के दाखिल होने से किसानों और उनकी फसलों को लाभ होगा. क्योंकि पिछले दिनों पढ़ रही लगातार गर्मी से किसानों को फसलों में भारी नुकसान उठाना पड़ा है.