Monsoon Alert : उत्तर प्रदेश में होने वाली है गर्मी की विदाई, इस सप्ताह 45 जिलों में जमकर बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है. जिसके चलते जल्द ही राज्य के कई हिस्सों में मानसून रफ्तार बढ़ा सकता है.
 

UP Monsoon Alert : उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. परंतु अभी भी कुछ ऐसे हिस्से है जहां पर लोग गर्मी झेल रहे हैं. कम हुई बरसात की वजह से जैसे ही धूप निकली तो लोगों को उमस की गर्मी ने सताना शुरू कर दिया. प्रदेश भर में आम जनता को राहत मानसून पहुंचने के बाद ही मिल सकेगी. बढ़ती हुई उमस भरी गर्मी के बीच मौसम विभाग की तरफ से अच्छी खबर मिल रही है.

मौसम विभाग ने बताया है कि प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है. जिसके चलते जल्द ही राज्य के कई हिस्सों में मानसून रफ्तार बढ़ा सकता है. बीते 24 जून को प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश हुई. इसके बाद अलीगढ़ जिले में तो कई जगहों पर जलभराव जैसी स्थिति देखने को मिली. मुरादाबाद, नजीबाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, बाराबंकी, और लखनऊ में हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया.

कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश

वहीं अब 25 जून को अगर मौसम विभाग की मानें तो कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार जताई गए हैं. इसके अलावा पश्चिमी यूपी में गर्मी पड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. फिरोजाबाद, आगरा, हाथरस, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, गाजियाबाद, बागपत में लू चलने की संभावना जताई गई है. आज से लखनऊ में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है. एक सप्ताह तक जारी रहने के आसार हैं. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है.

45 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश

कई जिलों में बारिश होने के कारण तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, 27 से 28 जून को पश्चिमी यूपी में बारिश हो सकती है. इस सप्ताह प्रदेश के 45 से ज्यादा जिलों में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है.