राजस्थान में 6 जुलाई तक मानसूनी गतिविधियां रहेगी कमजोर, 4 जिलों में कम बारिश के आसार

पिछले 24 घंटे में हुई बारिश की गतिविधियों के बारे में अगर बताएं तो चूरू के सिधमुख में 48 एमएम और अलवर के सिलीसेढ में 38 mm, तारानगर में 12, शेखावाटी में 9, भरतपुर में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई.
 

Rajasthan Monsoon : लगभग पूरे राजस्थान को मानसून ने कवर कर लिया है. बीते दिनों गंगानगर में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा था परंतु कल 2 जुलाई को हुई बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया. श्रीगंगानगर में दोपहर बाद अचानक से मौसम बदला लोगों को तेज आंधी का सामना करना पड़ा उसके बाद बारिश शुरू हो गई. आंधी के दौरान शहर में एक बिजली का खंबा कर पर गिर गया.

मानसूनी गतिविधियों के चलते राजस्थान के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जिसमें से 4 और 5 जुलाई को जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और जालौर को छोड़कर से सभी जिलों के लिए अलर्ट है. पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई जिलों में बारिश देखने को मिली. इसके अलावा 6 जुलाई को जोधपुर, जैसलमेर, जालौर, पाली को छोड़कर शेष अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट है.

पिछले 24 घंटे में हुई बारिश की गतिविधियों के बारे में अगर बताएं तो चूरू के सिधमुख में 48 एमएम और अलवर के सिलीसेढ में 38 mm, तारानगर में 12, शेखावाटी में 9, भरतपुर में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा मंगलवार को गंगानगर के कई हिस्सों में दोपहर तक बादलों की आवाजाही और धूप का खेल जारी रहा. उमस भरी गर्मी के बीच शाम को अचानक मौसम में परिवर्तन आ गया. जिसके चलते कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली.

बारिश की गतिविधियां कमजोर

बेशक राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है लेकिन अब भी तेज धूप निकलने की वजह से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है. बीकानेर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.7, फलोदी में 40 और जैसलमेर में 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, प्रदेश में 6 जुलाई तक बारिश की गतिविधियां कमजोर देखने को मिलेगी. जालौर बाड़मेर जोधपुर जैसलमेर में अगले चार दिनों तक कोई भी बारिश का अनुमान नजर नहीं आ रहा है. की राजस्थान के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार बने हुए हैं.