हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में मानसून हुआ एक्टिव, कई हिस्सों में बारिश शुरू

पंजाब के मोहाली, रूपनगर और नवांशहर में इसके अलावा हरियाणा के फतेहाबाद, सिरसा, पंचकुला, अंबाला स्थित कई जिलों में आज सुबह से ही कई स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश जारी है.
 

Weather News : हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश समेत चंडीगढ़ में मानसून एक्टिव हो चुका है. इन राज्यों के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश देखने को मिल रही है. हरियाणा के दो जिलों हुई ज्यादा बारिश के कारण है सड़कों पर पानी खड़ा हुआ है. जलभराव की समस्या से जूझने वाले महेंद्रगढ़ और हिसार जिले में 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश देखने को मिली थी. पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग की तरफ से चंडीगढ़ समेत आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर बिजली चमकने और बादल गरजने के साथ-साथ भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. बीते 24 घंटे में सिरसा, चंडीगढ़, महेंद्रगढ़ में तेज बारिश दर्ज की गई थी. हालांकि इन शहरों के कुछ हिस्सों में अभी तक बारिश से नजर नहीं आई.

पंजाब हरियाणा में रुक-रुक कर बारिश 

पंजाब के मोहाली रूपनगर और नवांशहर में इसके अलावा हरियाणा के फतेहाबाद, सिरसा, पंचकुला, अंबाला स्थित कई जिलों में आज सुबह से ही कई स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश जारी है. हवा में नमी की मात्रा ज्यादा होने के कारण उमस भरी गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है. पिछले 24 घंटे में सिरसा का तापमान 40.9 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं रात्रि का तापमान यहां 23 से 28 डिग्री के बीच रह रहा है. परंतु आज 2 जुलाई सुबह से तापमान में हुई गिरावट के कारण है लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली है.

पंजाब के 7 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है. इसके अलावा हिमाचल के पांच जिलों में भी बारिश का दौर जारी है. रेमल तूफान की वजह से हिमाचल प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी चंडीगढ़ में आज सुबह से मानसून की पहली बारिश देखने को मिल रही है. इस बार मानसून दो दिन लेट पहुंचा है.