पैसा और एक्सरसाइज किससे मिलती है लंबी और खुशहाल लाइफ, पढ़ें

हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने 1938 में एक बड़ी शोध प्रारंभ की थी, जिसमें 724 व्यक्तियों के हेल्थ रिकॉर्ड्स को एकत्र किया गया था। इस शोध में लोगों से दो सालों के अंतराल में उनके जीवन से जुड़े प्रश्न पूछे गए।
 

How To Live Longer: पैसा, करियर, एक्सरसाइज और हेल्थ की बजाय, वास्तविकता में ऐसी कुछ चीजें हैं जो हमें खुशहाल और लंबी जिंदगी देने में मदद कर सकती हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 85 साल की शोध के बाद एक चौंकाने वाला नतीजा प्राप्त किया है। उन्होंने खुलासा किया है कि व्यक्ति की खुशहाली और लंबी उम्र के लिए पैसे या एक्सरसाइज जैसी चीजें नहीं, बल्कि कुछ और हो सकती है।

हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने 1938 में एक बड़ी शोध प्रारंभ की थी, जिसमें 724 व्यक्तियों के हेल्थ रिकॉर्ड्स को एकत्र किया गया था। इस शोध में लोगों से दो सालों के अंतराल में उनके जीवन से जुड़े प्रश्न पूछे गए। इसके परिणामस्वरूप, यह सामने आया कि खुशहाल और लंबी जिंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें पॉजिटिव रिलेशंस हैं।

इस शोध से साबित होता है कि अच्छी मानसिक स्थिति, सकारात्मक रिश्तों की मात्रा और साथी जीवन में संबंध, व्यक्ति को खुश रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यह न केवल खुशी देने की क्षमता रखते हैं, बल्कि वास्तविकता में लंबी उम्र की संभावना भी बढ़ाते हैं।

इस अध्ययन से हमें यह सिखने को मिलता है कि अपने आस-पास के लोगों के साथ सकारात्मक और प्रतिस्पर्धी रिश्तों का पालन करना, स्वास्थ्य और खुशहाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

ये पढ़ें : UP सरकार की ई-पड़ताल योजना का कैसे मिलेगा किसानों को फायदा, जानिए