Delhi में इस दिन से सड़कों पर दौड़ेंगी मोहल्ला बसें, ये है खास बातें

मई में, परिवहन मंत्री ने एक तकनीकी समिति का गठन किया जो नई बस योजना के मार्गों और परिचालन सुविधाओं पर विचार करेगी। जनता की प्रतिक्रिया से समिति ने मार्ग सर्वेक्षण पूरा किया। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

Saral Kisan News : दिल्ली सरकार अगले महीने दिसंबर से मोहल्ला बस योजना शुरू करेगी। अगले महीने से डीटीसी इस सेवा के लिए इलेक्ट्रिक बसों को दिल्ली की सड़कों पर चलाना शुरू कर देगी। दिल्ली बजट 2023-24 में घोषित की गई मोहल्ला बस सेवा का लक्ष्य है कि सकरी-पतली गलियों और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अंतिम मील कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए 9 मीटर आकार की 2,080 लो-फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसें चलाएं जाएं। टेंडर में पहले 1040 बसें आएंगी। इतनी ही बसें दूसरे टेंडर में भी आएंगी।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि कुछ दिन पहले ई-बस निर्माताओं के साथ एक बैठक हुई थी, जिसमें मोहल्ला बसों पर चर्चा हुई थी। जिसमें उन्होंने दिसंबर में बसों की डिलीवरी करने का वादा किया है, पहले टेंडर के पहले खेप में 200 बसें। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कई बार इस विषय पर चर्चा की है और एक समिति भी बनाई है। सरकार ने इन बसों को चलाने के बारे में भी विधायकों और पार्षदों से मुलाकात की है। आपको बता दें कि इससे संबंधित कई स्थानों पर जनसभाएं भी करने की योजना है। इस योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को लाभ देना है। सरकार 12 मीटर लंबी बसें उन सड़कों पर चलाने के लिए छोटी फीडर बसें खरीदना चाहती है।

27 बस स्टेशन में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर

मई में, परिवहन मंत्री ने एक तकनीकी समिति का गठन किया जो नई बस योजना के मार्गों और परिचालन सुविधाओं पर विचार करेगी। जनता की प्रतिक्रिया से समिति ने मार्ग सर्वेक्षण पूरा किया। इन बसों में बड़े पैमाने पर पार्किंग और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किए जा रहे हैं। लगभग 27 बस स्टेशनों में चार्जिंग सिस्टम बनाया जा रहा है, जिससे बड़ी बसों के अलावा इन बसों को भी चार्ज किया जा सकेगा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा