बिहार में बिछेगी कई रेलवे लाइनें, इन शहरों को होगा फायदा, चेक करें रूट

Bihar Railway Line :बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इन दिनों नई-नई सौगात दी जा रही है। जानकारी अनुसार बता दें की नई मेट्रो लाइन का ऐलान होने के बाद अब हजारों किलोमीटर में नई रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। नई रेल लाइन का निर्माण बिहार के विकास की रफ्तार को और गति देने वाला है। 

 

Bihar New Rail Line : बिहार सरकार की तरफ से आम जनता के लिए अच्छी खबर है. खासकर उनके लिए जो लगातार रेलवे से यात्रा करते हैं. बिहार में कई शहरों की रेलवे लाइनों को आपस में जोड़ने के लिए नया नेटवर्क बिछाया जा रहा है. इन नई रेलवे लाइनों को बीच जाने के बाद लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा. कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं इन पर तेजी से काम चल रहा है. देखना यह होगा कि इन रेलवे लाइनों का काम कब तक पूरा हो जाएगा. आई आपको इन सभी नई रेलवे लाइनों की डिटेल्स बताएंगे और कहां से कहां तक बनेगी यह भी बताएंगे.

बोधगया में बिछाई जाएगी रेल लाइन 

इस इलाके में पर्यटन को बढ़ाने और यात्रियों की यात्रा के सुधार के दृष्टिकोण से नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। बोधगया को राजगीर से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन बिछाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और अब इसके लिए फंड जारी हुआ है। 

इस रेल लाइन के द्वारा राजगीर से हिसुआ होते हुए तैलैया तक जोड़ा जाएगा। इससे पहले तिलैया से मानपुर तक जाने वाली रेल लाइन को तैयार किया जा चुका है। मानपुर से बोधगया तक नई रेलवे लाइन को जोड़ा जाएगा। इस रेलवे लाइन को बनाने के लिए 549 करोड़ का खर्च आएगा, जो केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाएगा। 

नवादा को मिली खुशखबरी 

नवादा से लक्ष्मीपुर तक नई रेल लाइन बिछाने का प्लान बनाया जा रहा है। 137 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन में 620 करोड रुपए का खर्च आएगा। इस रेल लाइन को सिकंदरा, खैरा, झाझा, सोनो, चकाई से होते हुए लक्ष्मीपुर तक जोड़ा जाएगा। 

झाझा से पटिया के लिए बनेगी रेल लाइन 

झाझा से पटिया के लिए नई रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। 496 करोड़ की लागत से 20 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बनाई जाएगी। केंद्र सरकार रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए नई-नई तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। ताकि रेलवे का संचालन और भी आसान बनाया जा सके। 

बिहटा से औरंगाबाद बनेगी नई लाइन 

बेटा से औरंगाबाद के लिए नई रेलवे लाइन बिछाने का प्लान बनाया जा चुका है। करीबन 118 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन को बनाने का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसे बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 336 करोड़ का बजट आवंटित किया जाएगा।