फिर तहलका मचाने आ रही 5 डोर महिंद्रा थार, बेहतरीन फीचर्स के साथ जल्द होगी लॉन्च

देश में SUV का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। एक तरफ, बहुत से लोग फुल साइज SUV या कॉम्पैक्ट SUV लेते हैं। साथ ही, कुछ लोग ऑफरोडिंग और साहसिक व्हीकल के रूप में इन्हें लेना पसंद करते हैं।
 

Saral kisan - देश में SUV का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। एक तरफ, बहुत से लोग फुल साइज SUV या कॉम्पैक्ट SUV लेते हैं। साथ ही, कुछ लोग ऑफरोडिंग और साहसिक व्हीकल के रूप में इन्हें लेना पसंद करते हैं। एसयूवी सेगमेंट एक लाइफस्टाइल व्हीकल के रूप में देश में एक अलग पहचान बना चुका है। और महिंद्रा थार का नाम लाइफस्टाइल व्हीकल में पहले आता है। थार ने पिछले दस वर्षों में अपनी उत्कृष्टता और स्ट्रॉन्ग बिल्ट गुणों के कारण एक अलग पहचान बनाई है। हालाँकि, इस SUV का थ्री डोर होना उसकी सबसे बड़ी कमी थी। ऐसे में लोग चाहते हुए भी इसे एक परिवार की कार के रूप में नहीं देख पाए। लेकिन महिंद्रा ने इस कमी को समझा और 5 डोर महिंद्रा थार को पेश करने जा रहा है। कम्पनी ने उत्पादन मॉडल बनाया है और इसे लगातार टेस्ट कर रहा है।

महिंद्रा थार के पांच डोर मॉडल को रोड टेस्ट के दौरान फिर से देखा गया। इस नए मॉडल में पांच डोर और कई और बदलाव हैं। अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि महिंद्रा 5 डोर थार कब लॉन्च होगा और बुकिंग कब शुरू होगी।

क्या अंतर होगा?

थार में सबसे बड़ा बदलाव पीछे के गेट्स और सीटों की व्यवस्था होगी। अब कार में बेंच सीट की जगह आरामदायक बैक सीट होगी। अब कुछ डिजाइनिंग एलिमेंट्स अलग दिखाई देंगे। कार में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स हैं। पहले थार में हैलोजन हैडलैंप डाला गया। नई थार में ग्रिल भी नए डिजाइन का होगा। रेडिएटर से पहले थार में हनीकॉम्ब आफ्टरमार्केट था, लेकिन अब ये कंपनी फिटेड दिखाई देगा।

बदलेगा इंटीरियर

साथ ही पांच डोर थार में बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, एकमात्र पेन सनरूफ, फ्रंट और रियर सीट पर आर्मरेस्ट सहित कई नए फीचर्स होंगे। थार को बदलने के पीछे इसे पूरी तरह से एक लाइफस्टाइल कम फैमिली कार के तौर पर बनाना होगा। ये अब थार लेना चाहते थे लेकिन पीछे की सीट पर बैठने की परेशानी के चलते नहीं लेते थे।

इंजन में कोई परिवर्तन नहीं होगा

हाल ही में उपलब्ध पेट्रोल और डीजल इंजन थार 5 डोर में भी उपलब्ध होंगे। 2.2 लीटर का डीजल इंजन 130 बीएचपी का उत्पादन करेगा, जबकि 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन 150 बीएचपी का उत्पादन करेगा। आप दोनों ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्पों को मिलेगा। कार 4×4 और 4×2 रूपों में उपलब्ध होगा।

कब लॉन्च होगा?

अब सबसे बड़ा सवाल है कि ये पांच डोर थार वास्तव में कब शुरू होंगे। 2024 ऑटो एक्सपो में महिंद्रा थार 5 डोर को पेश कर सकती है। यद्यपि कंपनी ने पहले इसी साल इस कार को लॉन्च किया था, लेकिन अब यह 2024 में बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत नहीं बताई है।

ये पढ़ें : DRDO की नौकरी में कितनी मिलती है सैलरी, क्या मिलती है सुविधाएं