Maharashtra New Expressway: महाराष्ट्र में बनाए जाएंगे 15 एक्सप्रेस वे, भूमि अधिग्रहण शुरू

Maharashtra New Expressway: ऐसा कहा जा रहा है कि महराष्ट्र में 15 एक्सप्रेस वे बनाए जाएंगे। जिसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो चुका है...
 

Saral Kisan : दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) भारत सरकार की एक दूरदर्शी परियोजना है. यह देश के दो सबसे बड़े फाइनेंशियल हब, यानी राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली एवं भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई को जोड़ेगा. इसके साथ ही महाराष्ट्र में करीब 15 एक्सप्रेसवे बनने जा रहे हैं.

देश के सबसे लंबे और महत्वकांक्षी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को दिल्ली से दौसा के लिए इस साल की शुरुआत में खोल दिया गया था. हालांकि, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में इस पर तेजी से काम जारी है. इसके अलावा कई राज्यों में एक्सप्रेसवे या नेशनल हाइवे प्रस्तावित हैं.

ऐसा लगता है कि देश में महाराष्ट्र एक्सप्रेसवे की दौड़ में सबसे आगे है, क्योंकि यहां पर 2, 4, 6 नहीं बल्कि पूरे 15 रोड इंफ्रा प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. आइये आपको बताते हैं एक-एक कर इनके नाम, रूट और निर्माण से जुड़ी अन्य डिटेल.

एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में 179 किलोमीटर लंबे 6 लेन जालना-नांदेड़ समृद्धि एक्सप्रेसवे कनेक्टर (MSRDC) के निर्माण के टेंडर के लिए बोलियां मांगी गई हैं. वहीं, 760 किमी लंबे 6 लेन नागपुर-गोवा (पवनर-पतरादेवी) शक्तिपीठ एक्सप्रेसवे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए ग्राउंड सर्वे जारी है.

चिरले-पत्रादेवी कोंकण एक्सप्रेसवे (MSRDC) 6 लेन के साथ 500 किलोमीटर लंबे इस रोड प्रोजेक्ट के लिए भी ग्राउंड सर्वे चल रहा है.225 किलोमीटर लंबे 6 लेन पुणे छत्रपति संभाजीनगर एक्सप्रेसवे के लिए भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है और जल्द ही इसका टेंडर खोला जाएगा.

पुणे-बैंगलोर एक्सप्रेसवे 700 किलोमीटर लंबा और 8 लेन के लिए भूमि अधिग्रहण चल रहा है, जल्द ही टेंडर मंगाए जाएंगे. वहीं, 126 किलोमीटर लंबे और 14 लेन विरार-अलीबाग मल्टी मॉडल कॉरिडोर (MSRDC) के फर्स्ट फेज के निर्माण के लिए बोलियां मांगी गई हैं. इसके अलावा पुणे बाहरी रिंग रोड 173 किमी - 6/8 लेन के निर्माण के लिए भी बोलियां मांगी गईं हैं.

इसके अलावा नागपुर-गोंदिया, नागपुर-गढ़चिरौली एक्सप्रेसवे और गोंदिया-गढ़चिरौली एक्सप्रेसवे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर काम जारी है. 6 लेन के साथ 180 किलोमीटर लंबे पुणे-नासिक एक्सप्रेसवे (MSRDC) की डीपीआर के लिए ग्राउंड सर्वे चल रहा है.

400 किलोमीटर लंबे और 6 लेन सूरत-चेन्नई इकोनॉमिक कॉरिडोर (महाराष्ट्र सेक्शन) को लेकर राज्य में भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है. कुछ हिस्सों के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं.

समृद्धि एक्सप्रेसवे फेज 3 (भारवीर खुर्द से मुंबई) 101 किलोमीटर लंबा और 6 लेन निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे चरणों में अगस्त 2023 औरमार्च 2024 तक खुलेगा. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (महाराष्ट्र सेक्शन 170 किमी - 8 लेन) का राज्य में निर्माण कार्य जारी है. वहीं, नागपुर-विजयवाड़ा एक्सप्रेसवे (महाराष्ट्र सेक्शन) के लिए राज्य में भूमि अधिग्रहण चल रहा है.

ये पढ़ें : UP में औद्योगिक विकास के लिए इन 36 गावों की 14258 हेक्टेयर जमीन चिन्हित, अब शुरू होगी खरीद