Mahakumbh 2025 : उत्तर प्रदेश में बनेंगे 9 अस्थाई बस स्टेशन जमीन अधिग्रहण शुरू, चलेगी 7500 बसें

UP News : भारत में 10 साल बाद लगता है कुंभ का मेला, इस मेले का आयोजन उत्तर प्रदेश में किया जाता है, आगामी वर्ष 2025 मैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगेगा कुंभ मेला, इसके लिए यूपी सरकार कर रही अभी से तैयारी शुरू, कुंभ मेले में भगतों को ले जाने और लाने लिए चलाई जाएगी हजारों बसें,  इन बसों के लिए अस्थाई बस स्टैंड स्थापित करने के लिए यूपी सरकार करेगी जमीन का अधिग्रहण।

 

Prayagraj Mahakumbh 2025 : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के लिए योगी सरकार ने अभी से कमर कस ली है, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के लिए किया जाएगा हजारों बसों का संचालन, इन बसों के संचालन से श्रद्धालुओं को होगा काफी लाभ, उत्तर प्रदेश में यह बस चलने के बाद नहीं लगेगा जाम।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के लिए यूपी सरकार चलाएगी लगभग 7500 बस, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द इन बसों का रोड मैप तैयार किया जाए, रोड में तैयार करने के बाद बनाए जाएंगे अस्थाई बस स्टैंड।

जमीन का होगा अधिग्रहण 

उत्तर प्रदेश के जिले प्रयागराज में गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती त्रिवेणी तट पर लगने जा रहे कुंभ मेले के आयोजन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार कर रही युद्ध स्तर पर तैयारी, मेले में यात्रियों के लिए चलाई जाएगी 7500 बस, इन बसों के ठहराव के लिए बनाए जाएंगे अस्थाई बस स्टैंड, यूपी में अस्थाई बस स्टैंड के लिए सरकार करेगी जमीन का अधिग्रहण, यूपी सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण कर स्थापित किए जाएंगे अलग-अलग स्थान पर बस स्टैंड, इन बस स्टैंड के स्थापित होने पर कुंभ लिए आने वाले यात्रियों के साथ-साथ है उत्तर प्रदेश के किसानों को भी होगा लाभ, जमीन अधिग्रहण कर किसानों को दिया जाएगा उचित मुआवजा।

बनेंगे अस्थाई बस स्टैंड

उत्तर प्रदेश में लगने वाले कुंभ मेले में प्रशासन के अनुसार इस बार लगभग 4 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का आंकड़ा लगाया जा रहा है, उत्तर प्रदेश के रोडवेज विभाग के अधिकारी एम के त्रिवेदी का कहना है कि इन सभी यात्रियों को घर से लाने के लिए और घर वापस पहुंचाने के लिए  चलाई जाएगी 7500 रोडवेज बस, इन बसों के ठहराओं के लिए बनाए जाएंगे 9 अस्थाई बस स्टैंड।

उत्तर प्रदेश के 19 रोडवेज परिक्षेत्र के 112 डिपो के 75 जिले मुख्यालो से या बसें चलाई जाएगी, इन बसों के ठहराओं के लिए शहर में किया जाएगा नवा स्थाई बस स्टैंड का निर्माण, इन बस स्टैंड के निर्माण से शहर में नहीं लगेगा जाम और साथ ही भीड़ की वजह से बसों का भी आवागमन प्रभावित न हो।

कौन-कौन से इलाकों में बनेंगे बस स्टैंड

उत्तर प्रदेश में चलाई जाने वाली इन बसों के लिए बनने जा रहे अस्थाई बस स्टैंड, एस टाइप बस स्टैंड के लिए इन इलाकों की जमीन का होगा अधिग्रहण, नेहरू पार्क, राजश्री टंडन आवासीय परिसर, सरस्वती हाइटेक सिटी, अंध विद्यालय लेप्रोसी चौराहा, सरस्वती गेट, कटका, झूसी तथा दुर्जन पुर शामिल है।

मेले में 200 इलेक्ट्रिक बेसन के लिए होंगे चार्जिंग पॉइंट

उत्तर प्रदेश में मेले के लिए  इलेक्ट्रिक बेसन के चार्जिंग पॉइंट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, यूपी में अस्थाई बस स्टैंड के साथ ही नगरिया सेवा की 200 इलेक्ट्रिक बेसन के चार्जिंग पॉइंट बनाने के लिए तीन स्थानों पर किया जाएगा जमीन का अधिकरण, चार्जिंग पॉइंट के लिए चुने गए तीन स्थान फाफामऊ, त्रिवेणीपुरम गेट और नेहरू पार्क शामिल है।