मध्य प्रदेश में 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए घटाई गई आयु सीमा, हजारों बच्चों को मिला फायदा

MP News : मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने नौवीं क्लास के एडमिशन को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। साल 2024- 25 के एडमिशन में सरकारी आदेश और फैसला लागू किया जाएगा। 

 

Madhya pradesh School Education department : मध्य प्रदेश में नौवीं क्लास में एडमिशन लेने के लिए आयु सीमा के बंधन को अब खत्म कर दिया गया है। अब प्रदेश में 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों को भी नौवीं क्लास में एडमिशन मिलेगा। मध्य प्रदेश में नौवीं क्लास के एडमिशन को लेकर पूर्व के नियमों में राहत प्रदान करते हुए 13 साल की आयु सीमा के बच्चों को भी एडमिशन के योग्य माना जाएगा। सरकार ने नियमों में राहत देते हुए 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नौवीं क्लास में एडमिशन देने का फैसला किया है। प्रदेश में एडमिशन संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

आयु सीमा में छूट से हजारों बच्चों को मिलेगा लाभ

गौरतलब है कि आठवीं क्लास पास करने वाले 13 साल से कम उम्र के बच्चों को नौवीं क्लास में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। सरकारी नियमों के अनुसार, कोई भी स्कूल एक सास से कम उम्र के बच्चों को नवीं में दाखिला देने को तैयार नहीं था. इससे बच्चों का साल खराब हो गया।जब स्कूलों में हाईस्कूल-हायर सेकंडरी परीक्षा के लिए नामांकन कराए जा रहे थे, ऐसे विद्यार्थियों को अगली क्लास में प्रवेश लेने में कठिनाई होती थी, लेकिन अब सरकार ने इसमें शिथिलता दी है। 

दरअसल, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग पहली में प्रवेश करने के लिए कम से कम छह वर्ष की आयु की आवश्यकता होती है। नौवीं में नामांकन के समय भी माशिम को 13 वर्ष या उससे अधिक की उम्र होनी चाहिए, लेकिन कई विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में आठवीं तक पढ़ते हुए 12 साल की उम्र तक के थे। माशिम में वर्तमान में नौवीं का नामांकन हो रहा है। जिसमें अप्रैल में न्यूनतम आयु 13 वर्ष होनी चाहिए।

12 जुलाई को अंतिम तारीख

अब मध्य प्रदेश सरकार ने 13 साल से कम आयु वाले बच्चों को नौवीं कक्षा में भी दाखिला दिया है। 12 जुलाई प्रदेश में स्कूल में प्रवेश की अंतिम तिथि है। 9वीं क्लास में 13 से कम उम्र वाले बच्चों को एडमिशन देने के लिए कई जिलों से आयु सीमा का बंधन खत्म करने की मांग उठी थी, जो सरकार ने पूरी की है।