मध्य प्रदेश सरकार खरीदेगी 234 करोड़ रुपये का विमान, एक बार में भरेगा 6297 किमी उड़ान

MP News : मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही 234 करोड़ रुपये की लागत से बॉम्बार्डियर कंपनी का नया विमान खरीदेगी। वर्ष 2021 में बड़कल में दवाइयां लेकर जाते समय सरकार का सी-90 विमान ग्वालियर एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। तब से सरकार के पास अपना कोई विमान नहीं है।
 

MP News : मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही 234 करोड़ रुपये की लागत से बॉम्बार्डियर कंपनी का नया विमान खरीदेगी। वर्ष 2021 में बड़कल में दवाइयां लेकर जाते समय सरकार का सी-90 विमान ग्वालियर एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। तब से सरकार के पास अपना कोई विमान नहीं है। बुधवार को सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नया विमान खरीदने की मंजूरी दी गई। इसमें कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर से चैलेंजर-3500 विमान खरीदने पर सहमति दी गई है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद विमान को मध्य प्रदेश पहुंचने में 18 से 24 महीने का समय लग सकता है। यह विमान एक बार में अधिकतम 6297 किमी तक उड़ान भर सकता है। यह भोपाल से सीधे जापान तक उड़ान भर सकेगा।

इसी विमान को गुजरात सरकार ने 2018 में खरीदा था। देशभर में चैलेंजर 350 सीरीज के 45 विमान हैं। इसमें वॉयस कंट्रोल्ड केबिन की सुविधा भी है। केबिन में किसी तरह का शोर नहीं सुनाई देगा। इसमें वायरलेस फोन चार्जर, 4K डिस्प्ले के साथ ही 4G इंटरनेट की सुविधा भी होगी। नया विमान खरीदने की प्रक्रिया दो साल पहले शुरू हुई थी। टेक्सट्रॉन कंपनी ने 145 करोड़ रु. का ऑफर भी दिया था लेकिन बाद में कंपनी ने कीमत बढ़ाकर 208 करोड़ रुपये कर दी। इसके बाद सरकार ने प्रक्रिया रद्द कर दी। बॉम्बार्डियर के अलावा ब्राजील की कंपनी एम्ब्रेयर की ओर से बोली आई थी।

उज्जैन, गुना समेत कई जगहों पर नहीं उतर सकेगा

इस विमान में दो इंजन और 8 यात्री, 2 केबिन क्रू सीटें तथा इसकी अधिकतम गति 870 किलोमीटेर प्रति घंटा है। खराब मौसम में भी कोई अशांति नहीं। मध्यप्रदेश के 5 एयरपोर्ट भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो और 7 हवाई पट्टियों दतिया, सिवनी, मंदसौर, नीमच, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, मंडला से उड़ानें उपलब्ध होंगी। इसके लिए 5500 फीट का रनवे जरूरी है। इसलिए उज्जैन, गुना, खरगोन, नागदा, रतलाम, खंडवा, सागर, सीधी, मैहर, टेकनपुर से उड़ानें नहीं उड़ पाएंगी।