Greater Noida में 10 गावों में खरीदी जाएगी जमीन, प्राधिकरण का ये है प्लान

UP News :उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में की जाएगी उद्योगों की स्थापना, उद्योगों की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश विकास प्राराधीकरण अपना लैंड बैंक बढ़ा रहा है, नोएडा के आसपास के गांव में कैंप लगाकर खरीदेगा भूमि, किसानों को मिलेगा दो गुना मुआवजा।

 

UP News : उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के आसपास के 10 गांवो को मिली उद्योगों की सौगात, नोएडा विकास प्राधिकरण उद्योग स्थापित करने के लिए खरीदेगा जमीन, भूमि खरीद के लिए जगह-जगह गांव में लगाए जाएंगे कैंप, जमीन अधिग्रहण कर किसानों को दिया जाएगा डबल मुआवजा।

ग्रैटर नोएडा विकास प्राधिकरण पहले चरण में नोएडा के आसपास के 10 गांव में कैंप लगाकर किसानो की आपसी सहमति के बाद करेगी जमीन का अधिग्रहण, नोएडा विकास प्राधिकरण इस दिन से करेगी कैंप की शुरुआत, ग्रैटर नोएडा विकास प्राधिकरण नोएडा के आसपास इन 10 गांव की जमीन का करेगा अधिग्रहण, किस गांव में कब लगाया जाएगा कैंप इसकी लिस्ट जारी कर दी गई है।

ग्रैटर नोएडा विकास प्राधिकरण की इस योजना में अधिसूचित इलाके के 21 गांव में 460 हेक्टेयर भूमि की खरीद करने की बात कही है, भूमि खरीद के लिए नोएडा विकास प्राधिकरण खर्च करेगा 1000 करोड रुपए, नोएडा में उद्योग स्थापित करने के लिए अनेक को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियां कंपटीशन में आ रही है, नोएडा के आसपास के इन इन गांव में औद्योगिक स्थापित होने पर यहां के लोगों को मिलेगा भरपूर रोजगार, उद्योग स्थापित होने पर इन इलाकों की होगी आर्थिक स्थिति मजबूत, वैसे ही इस इलाके के लोगों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम शुरू होने के बाद भी काफी इजाफा हुआ है, पिछले कई सालों से नोएडा में कोई नया आवासीय सेक्टर नहीं बसाया गया, नोएडा शहर की आबादी लगातार बढ़ती ही जा रही है, इसलिए इस शहर का विकास बहुत ही जरूरी है, बढ़ती आबादी को देखकर यहां पर उद्योग सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं बढ़ाई जाएगी।

ग्रैटर नोएडा में विकास के लिए आगे आ रही कंपनियों के लिए जमीन की कमी है जिसे देखते हुए नोएडा विकास प्राधिकरण  करेगा जमीन का अधिकरण, पीछे हुई शासन की बैठक में यह मुद्दा उठाया गया था, 21 गांव में बाकी बची जमीन खरीद कर औद्योगिक, और आवासीय तथा अन्य गतिविधियों को प्रगतिशील किया जाएगा, इन गांव की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बनाए जाएंगे चारों ओर सड़कें।

जमीन का बाजार दर के हिसाब से दिया जाएगा मुआवजा

किसानो की आपसी सहमति के बाद जमीन खरीदने के लिए ग्रैटर नोएडा विकास प्राधिकरण जिन 21 गांव का चुनाव किया है, उन गांव के किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर बाजार दर के हिसाब से मुआवजा भुगतान करेगा, सोमवार को नोएडा विकास प्राधिकरण की हुई बैठक में आज से खेड़ी गांव से कैंप की शुरुआत की जाएगी, इस इलाके के किसान नए जमीन अधिग्रहण कानून के अंतर्गत नए लाभ दिए जाने की मांग कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश के किसानों का कहना है कि प्राधिकरण 4125 रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर से भूमि की खरीद कर रहा है, हालांकि बाजार भाव 15000 प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से है, यहां के किसान पंचायत कर जमीन नहीं देने का ऐलान कर रहा है, क्योंकि उनका कहना है कि हमें मुआवजा उचित रेट जो चल रहा है वही चाहिए, आज कैंप लगाकर प्राराधीकरण करेगी किसानों से बातचीत।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी हिमांशु वर्मा ने कहा, ''उद्योगों की स्थापना व अन्य परियोजनाओं के लिए लैंडबैंक तैयार किया जा रहा है। इसके लिए अधिसूचित क्षेत्र के गांवों के किसानों से आपसी सहमति के आधार पर जमीन खरीदने के लिए 10 गांवों में कैंप लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत 2 जुलाई को खेड़ी गांव से की जा रही है। प्रथम चरण के सभी 10 गांवों में क्रमवार रूप से कैंप लगाया जाएगा।''

किस जगह कब कैंप

खेड़ी               02/07/2024

सुनपुरा            02/07/2024

खोदना कलां     03/07/2024

वैदपुरा             04/07/2024

भोला रावल       04/07/2024

अच्छेजा            05/07/2024

लडपुरा            06/07/2024

जौन समाना      06/07/2024

तिलपता करनवास  08/07/2024

भनौता             09/07/2024