उत्तर प्रदेश में इस तारीख से शुरू होगी कांवड़ यात्रा, उमड़ेगा भारी सैलाब, प्रशासन तैयारियों में जुटा

UP News : तपते हुए सूरज के का प्रकोप खत्म होते ही बारिश होने पर लोगों में दौड़ खुशी की लहर, बारिश के साथ ही लोगों द्वारा कावड़ यात्रा की तैयारी शुरू कर दी गई है, हर साल की तरह लाखो की तादाद में श्रद्धालु कावड़ यात्रा का इंतजार कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश में जुलाई महीने में इस तारीख को होगी कावड़ यात्रा की शुरुआत, एक बार फिर उमड़ेगा सड़कों पर भक्तों का सैलाब।

 

UP News : उत्तर प्रदेश के लोगों में खुशियों की लहर दौड़ आई है, जैसे ही कावड़ यात्रा का समय आता है तो भक्तों के मन में उल्लास भर जाता है, लाखों की तादाद में भक्त महादेव के दरबार में कावड़ लाने के लिए रवाना हो जाते हैं, शिव भक्तों के मन में अपने महादेव के प्रति प्यार और स्नेह भरा होता है, बड़े चाव से शिव भक्त कावड़ लेकर कावड़ यात्रा निकालते हैं।

आने वाली 22 जुलाई से कावड़ यात्रा शुरू हो जाएगी, कावड़ यात्रा के समय उत्तर प्रदेश में सड़कों पर लहराएगा केसरिया से सेलाब, करोड़ शिव भक्त कावड़ लाने के लिए रवाना होंगे महादेव के दरबार की ओर, उत्तर प्रदेश में हर वर्ष कावड़ियों की भारी संख्या देखते हुए प्रशासन पहले से ही तैयारी में जुट जाता है। 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर साल शिव भक्तो का स्वागत फूल बरसा कर करती है, उत्तर प्रदेश में मेरठ के जिला अध्यक्ष दीपक मीणा और एसपी डॉक्टर विपिन ताडा ने कावड़ मार्ग का निरीक्षण कर जायजा लिया है, दोनों अधिकारियों ने कावड़ मार्ग का निरीक्षण कर दिए सफाई के आदेश, साथ ही विद्युत व्यवस्था सड़क मरम्मत शौचालय जैसी सुविधाओं के संबंध में योजना बनाकर तैयारी शुरू करने के लिए बोला। अधिकारियों ने जाम को देखते हुए सुरक्षा के लिए संवेदनशील स्थानों को  चिन्हित कर उन्हें  जाम मुक्त करने की बात कही, उत्तर प्रदेश में नहीं लगने देंगे जाम व्यवस्था को बनाए रखेंगे।

अधिकारियों ने मौके पर पहुंच किया निरीक्षण

कांवड यात्रा के दृष्टिगत जिलाधिकारी दीपक मीणा व एसएसपी विपिन ताड़ा ने कांवड मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया. उन्होंने एनएच-58, गंगनहर पटरी, रजवाहा, औघडनाथ मंदिर क्षेत्र सहित समस्त कांवड मार्ग का निरीक्षण किया. जिलाधिकारी ने रूट डायवर्जन प्लॉन, संवेदनशील स्थानों का चिन्हांकन तथा पूरे कांवड मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई, रेलिंग, बैरिकेडिंग, विद्युत व्यवस्था, सडक मरम्मत, शौचालय आदि व्यवस्थाओ के संबंध में संबंधित अधिकारियो को प्लान बनाकर तैयारी शुरू करने के निर्देश दिये. कहा कि पूर्व में की गई कांवड यात्रा तैयारियों का अवलोकन करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाए.

ट्रैफिक जाम और दुर्घटना को लेकर सतर्क

भगवान शिव की कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए अभी से कार्रवाई शुरू करने और सम्पूर्ण कांवड यात्रा मार्ग का समग्रता के साथ प्लान बनाकर अधिकारियों को जिम्मेदारी दिए जाने की बात कही. कांवड यात्रा में ट्रैफिक जाम तथा बडी कांवड के कारण होने वाली दुर्घटना इत्यादि को दृष्टिगत रखते हुये सुरक्षा व्यवस्था का फुलप्रूफ प्लान तैयार किया जाये. जिलाधिकारी के साथ सीडीओ नूपुर गोयल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बलराम सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर बृजेश सिंह, एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह, एसपी ट्रैफिक राघवेन्द्र मिश्रा, एसडीएम सदर कंडारकर कमल किशोर देशभूषण, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे.