Jaipur : जेडीए बनाएगा सभी सेक्टर रोड बनाने की प्लानिंग, अब लोगों को मिलेगी मुख्य सड़कों से कनेक्टिविटी

Rajasthan News :अब राजधानी जयपुर में मास्टर प्लान में दर्शाए गए सभी सेक्टर रोड का मौके पर निर्माण करवाने के लिए यूडीएच मॉनिटरिंग करेगा। इसके लिए जेडीए से अब तक नहीं बन पाए सेक्टर रोड का ब्योरा भी मांगा जा रहा है, ताकि कानूनी मामलों या अन्य विवादों में फंसे सेक्टर रोड का सीमांकन किया जा सके।
 

Rajasthan News : अब राजधानी जयपुर में मास्टर प्लान में दर्शाए गए सभी सेक्टर रोड का मौके पर निर्माण करवाने के लिए यूडीएच मॉनिटरिंग करेगा। इसके लिए जेडीए से अब तक नहीं बन पाए सेक्टर रोड का ब्योरा भी मांगा जा रहा है, ताकि कानूनी मामलों या अन्य विवादों में फंसे सेक्टर रोड का सीमांकन किया जा सके। सेक्टर रोड बनने से कॉलोनियों में रहने वाले आमजन को मुख्य सड़कों से कनेक्टिविटी मिल सकेगी। साथ ही ट्रैफिक जाम से भी राहत मिलेगी। मानसरोवर में सेक्टर रोड के लिए की गई तोड़फोड़ के बाद यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा और यूडीएच प्रमुख सचिव टी. रविकांत ने जेडीसी मंजू राजपाल से पूरे मामले की जानकारी भी ली।

अब अन्य सेक्टरों में भी मौके पर निर्माण करवाने की कार्रवाई की जाएगी। अधिकांश सेक्टर रोड पर खसरा भी सुपर इम्पोज नहीं है। जेडीए के मास्टर प्लान और सेक्टर रोड प्लान के बारे में यूडीएच से जानकारी ली गई है।  सामने आया है कि पीआरएन सहित शहर के कुछ जोन में ही सेक्टर रोड का निर्माण कार्य पूरी प्लानिंग के साथ किया गया है। कई जोन में तो सेक्टर रोड का खसरा भी नहीं चढ़ाया गया है। प्राइवेट कॉलोनाइजर और हाउसिंग सोसायटी ने भी सेक्टर रोड पर प्लॉट काटकर आबादी बसा दी। खसरा नहीं चढ़ाए जाने से सेक्टर रोड की वास्तविक स्थिति की जानकारी नहीं मिल पा रही है।

मानसरोवर में अतिक्रमण हटाने की प्लानिंग में तेजी

मानसरोवर में 200 फीट चौड़ी सेक्टर रोड पर आ रहे 691 अवैध निर्माण हटाए गए। जेडीए के डीसी (पीआरएन) सुनील शर्मा ने तहसीलदार, टाउन प्लानर, जेईएन और एडवोकेट के साथ मामले का अध्ययन किया। ज्यादातर लोगों ने खुद ही अवैध निर्माण हटा लिए। इसके बाद डीसी सुनील कुमार शर्मा ने मुख्य नियंत्रक (प्रवर्तन) महेंद्र शर्मा के साथ मिलकर अतिक्रमण हटाने की प्लानिंग की। इस सेक्टर रोड पर 27 स्वीकृत और तीन अस्वीकृत योजनाएं हैं।