Greater Noida में हो रहा इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का निर्माण, मोबाइल, कॉस्मेटिक और हेल्थ केयर मैन्युफैक्चरिंग हब बनेगी

UP Integrated Industrial Township :उत्तर प्रदेश के  ग्रेटर नोएडा में बनाया जाएगा इंडस्ट्रियल टाउनशिप, यूपी में बन रहे इस इंडस्ट्रियल टाउनशिप के लिए खर्च किए तकरीबन 6800 करोड रुपए, इसमें बनाए जाएंगे अनेको प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग हब।

 

Greater Noida Integrated Industrial Township : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा को मिली इंडस्ट्रियल टाउनशिप की सौगात, यूपी के ग्रेटर नोएडा में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के बनने से इलाके का होगा आर्थिक विकास, जनता को मिलेंगे लाभ। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बन रहे इस इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप के बेहतर विकास के लिए यूपी सरकार ने तैयार किया रोड मैप, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के मुताबिक यूपी में बन रही इस टाउनशिप को 6807 करोड रुपए की की राशि खर्च करें विकसित किया जाएगा।

कौन-कौन से उद्योग होंगे स्थापित

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बन रहे इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में अन्य को उद्योगों को स्थापित किया जाएगा, इस इलाके में इंडस्ट्रियल मशीनरी, कॉस्मेटिक, हेल्थ केयर, आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स, पीवीसी पाइप्स उद्योग, फिटिंग्स, पाउडर व लिक्विड पेंट्स, इलेक्ट्रिक वायर और कॉपर ट्यूब्स तथा पाइप्स का निर्माण करने वाले उद्योग स्थापित किए जाएंगे, इस इंडस्ट्रियल टाउनशिप की स्थापना और संसाधन प्रक्रिया के लिए प्लीज डिड प्रक्रिया को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

कहां पर होगा स्थापित

उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के परी चौक से लेकर जयपुर रेलवे स्टेशन तक 11 किलोमीटर की दूरी पर है  इस टाउनशिप को विकसित किया जा रहा है, नोएडा का यह इलाका शहर से मात्र 35 किलोमीटर की दूरी पर है,  747.50 एकड़ जमीन पर हो रहे इस टाउनशिप के विकास में  325 एकड़ जमीन पर इंडस्ट्रियल  कॉरिडोर तथा 72.86 एकड़ में ग्रुप हाउसिंग  और ईडब्ल्यूएस और, 38.15 एकड़ में कमर्शियल लैंड उसे के लिए विकास किया जाएगा। और वही हम बात करें  300.97 एकड़ क्षेत्र की तो इस इलाके का विकास सेक्टर व साइट लेआउट प्लान रोड्स, साइकिल ट्रैक, बिल्डिंग और हरित क्षेत्र का विकास किया जाएगा।

तेजी से बढ़ रही है निर्माण व विकास प्रक्रिया

इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप के विकास के लिए इंडस्ट्रियल, कमर्शियल व रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स को गति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिलहाल, इंडस्ट्रियल लैंड यूज के कुल 42 प्लॉट्स में से 17 बड़े प्लॉट्स आवंटित किए जा चुके हैं जबकि 25 प्लॉट्स की आवंटन प्रक्रिया में भी तेजी लाई जाएगी। इसी प्रकार, रेजिडेंशियल के 6 व कमर्शियल के 7 प्लॉट्स की भी आवंटन प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रोजेक्ट टाउनशिप के अंतर्गत 240.22 एकड़ क्षेत्र में विभक्त 38 प्लॉट्स की भी आवंटन प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। इसमें से 10 इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की आवंटन प्रक्रिया को इसी माह पूर्ण कर लिया जाएगा।