उत्तर प्रदेश में बनाया गया देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे, 14 लेन के साथ दिखेगा सुंदर नजारा

96 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को चार सेक्शन में बनाया गया है। जानकारी अनुसार बता दें कि इस एक्सप्रेसवे पर मात्र 27 किलोमीटर का रास्ता ही 14 लाइन का है। दिल्ली के सराई काले खान से शुरू होकर यह एक्सप्रेसवे मेरठ तक जाएगा।
 

Widest Expressway of India : देशभर में हाईवे और एक्सप्रेसवे का कमजोरों पर चल रहा है। इसी बीच दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इसी के साथ देश में सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे के बारे में जानते है जो 14 लेन का है। दिल्ली से मेरठ के बीच देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेस में बनाया गया है, जो डासना और गाजियाबाद के रास्ते मेरठ को जोड़ेगा।

96 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को चार सेक्शन में बनाया गया है। जानकारी अनुसार बता दें कि इस एक्सप्रेसवे पर मात्र 27 किलोमीटर का रास्ता ही 14 लाइन का है। दिल्ली के सराई काले खान से शुरू होकर यह एक्सप्रेसवे मेरठ तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे पर 23 छोटे बड़े पुल, 10 फ्लाईओवर, तीन रेलवे ब्रिज और 35 अंडर पास बनाए जाएंगे।

ये सेक्शन हुए शुरू

मई 2018 में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का पहला सेक्शन खोल दिया गया था। इस सेक्शन को निजामुद्दीन ब्रिज से यूपी बॉर्डर तक बनाया जा रहा है। सितंबर 2019 तक डासना से हापुड़ सेक्शन और अप्रैल 2021 में दिल्ली बॉर्डर से डासना और डासना से मेरठ सेक्शन आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।

टोल टैक्स

सराय काले खां से काशी टोल प्लाजा तक कार, जीप और अन्य हल्के वाहनों का 160 रुपए टोल लगते है। छोटी बेसन और हल्के कमर्शियल वाहनों के लिए 250 रुपए का टोल लगेगा। इस एक्सप्रेसवे के तैयार होने के बाद दिल्ली नोएडा गाजियाबाद और हापुड़ के लिए कनेक्टिविटी शानदार हो जाएगी। इस एक्सप्रेस को बनाने में 8300 करोड़ से अधिक का खर्च आया है। इसे दिल्ली से मेरठ पहुंचने का समय करीब 45 मिनट रह जाएगा जो पहले ढाई घंटे लगता था।