भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन, शुरू होने से पहले ही हो जाता है खत्म

Smallest Railway Station : भारतीय रेलवे का इतिहास 150 साल से भी पुराना रहा है और रेलवे को भारत की लाइफ लाइन बोला जाता है। ऐसे में देश में अनेकों स्टेशन हैं। कई बड़े होने की वजह से जाने जाते हैं तो कई छोटे स्टेशनों के नाम से मशहूर हैं।
 

Saral Kisan : हमारे देश में कई तरह की चीजें देखने को मिलती है, फिर चाहे वो धार्मिक जगह हो, स्टैच्यू हो या फिर कोई इमारत हो। विविधताओं वाले इस देश में आपको सब कुछ देखने को मिल जाएगा। बात करें अगर रेलवे स्टेशन की, तो दूर दराज वाली जगहों तक जाने के लिए हम रेलवे की ही मदद लेते हैं। क्योंकि ये काफी सुविधाजनक भी होती है और बेहद किफायती भी।

वैसे तो भारत में कई रेलवे स्टेशन हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है। जी हां, भारत में कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जिन्हें खास रूप से अपने छोटे नामों और छोटे रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है। जानिए इस स्टेशन के बारे में।

भारत के रेलवे स्टेशनों के बारे में

हमारे भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी अपनी अलग ही खासियत है। कुछ सबसे बड़े हैं, तो कुछ काफी छोटे। बल्कि एक स्टेशन भी है जिसका कोई नाम हीं नहीं है। वहीं कुछ ऐसे अनोखे रेलवे स्टेशन भी हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग जरूर जाते हैं। वहीं आपको देश के हर राज्य में एक ना एक ना एक रेलवे स्टेशन दिख जाएगा, लेकिन सिक्किम एक ऐसा राज्य है, जहां कोई रेलवे स्टेशन नहीं है।

आईबी रेलवे स्टेशन

ये स्टेशन अपने नाम की तरह ही काफी छोटा है। बस दो प्लेटफॉर्म वाला ये स्टेशन ओडिशा में स्थित है, जिसका निर्माण 1891 में किया गया था। आईबी नदी के नजदीक बने होने की वजह से इस रेलवे स्टेशन का नाम आईबी रखा गया था। ये रेलवे स्टेशन समुद्र तट से 270 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अगर आपका प्लान ओडिशा जाने का है तो इस रेलवे स्टेशन से सफर कर सकते हैं।

पेनुमुरू रेलवे स्टेशन

पेनुमारु रेलवे स्टेशन आईबी के जैसा ही सबसे छोटा रेलवे स्टेशन है, जो आंध्र प्रदेश में स्थित है। इसे पेनुमारु रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है। ये राज्य के गुंटूर जिले में स्थित है। ये मिडिल साऊथ रेलवे स्टेशन का भी हिस्सा रहा है। आंध्र प्रदेश में मौजूद इस रेलवे स्टेशन में एक भी प्लेटफॉर्म नहीं है।

सुरेली रेलवे स्टेशन

ओडिशा और आंध्र प्रदेश के साथ हम राजस्थान के रेलवे स्टेशन को कैसे भूल सकते हैं, इसे भी भारत के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन में गिना जाता है। इस रेलवे स्टेशन का नाम सुरेली रेलवे स्टेशन है। भारत के इस रेलवे स्टेशन में एक भी प्लेटफॉर्म नहीं है, साथ ही बाकि रेलवे स्टेशनों के जैसे ही यहां खड़े रहने के लिए बनाए गए शेड भी यहां नहीं हैं।

ये है भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे हावड़ा जंक्शन है, जिसमें एक या दो स्टेशन नहीं बल्कि कुल 23 प्लेटफॉर्म मौजूद है। वहीं छत्रपति शिवाजी भी भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशनों में आता है। ये स्टेशन मुंबई में मौजूद है, जो 1853 में खुला हुआ है। ये रेलवे स्टेशन सबसे पुराना रेलवे स्टेशन भी है।

ये पढ़ें : UP Railway : उत्तर प्रदेश में यहां बिछाई जाएगी 150 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, 2649 करोड़ रुपये की आएगी लागत