भारत का पहला एयरपोर्ट जहां सेल्फ-ड्रॉप बैगेज सिस्टम हुआ शुरू, दिल्ली से पहले टोरंटो में लगी ये तकनीक

Delhi international Airport : देश के इस एयरपोर्ट पर शुरू की गई नई प्रक्रिया से यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलने वाली है. देश का यह एयरपोर्ट इस सर्विस को शुरू करने वाला भारत का पहला वह दुनिया का दूसरा एयरपोर्ट बन जाएगा। 

 

Delhi Airport Self-Service Bag Drop Facility : दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर नई प्रक्रिया को शुरू किया गया है। दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अलग-अलग देश में यात्री यात्रा करते हैं। अलग-अलग डेस्टिनेशन पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें कि कनाडा के एयरपोर्ट के बाद दिल्ली के एयरपोर्ट पर सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप फैसिलिटी (एसएसबीडी) शुरू कर दिया गया है.

अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक इन करने से लेकर बैगेज टैग लेने औप  बोर्डिंग पास लेने का समय घटकर अब मात्र 30 सेकंड रह जाएगा। यह सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बना है। दिल्ली एयरपोर्ट से पहले कनाडा के टोरंटो में यह सुविधा पहले से लागू है। एयरपोर्ट पर इस नई सर्विस के माध्यम से 30 सेकंड के भीतर अपना सामान ड्राप करने से लेकर बैगेज टैग लेने और बोर्डिंग पास प्रिंट यात्री कर सकेंगे.

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (डायल) दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों के लिए सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप फैसिलिटी शुरू की गई है। इससे विमान यात्रियों को बोर्डिंग पास या किसी बायोमेट्रिक सत्यापन की आवश्यकता नहीं होती है और हवाईअड्डे पर की जाने वाली जांच-पड़ताल में लगने वाला समय एक मिनट से घटकर सिर्फ सेकंड रह जाता है। 

टोरंटो के बाद दुनिया का दूसरा एयरपोर्ट 

डायल के अनुसार, दिल्ली हवाईअड्डा अब भारत में पहला और टोरंटो के बाद दुनिया का दूसरा एयरपोर्ट है, जिसने इस तकनीक को अपनाया है। सेल्फ-सर्विस बैग ड्रॉप फैसिलिटी (एसएसबीडी) अभी एअर इंडिया, एअर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो यात्रियों के लिए उपलब्ध है। डायल ने सुचारू और कुशल चेक-इन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3 में 50 एसएसबीडी यूनिट लगाई हैं।

यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा 

यात्री एयरपोर्ट पर CUSS (Common Use Self Service) कियोस्क अपना बैक टेक प्राप्त कर सकते हैं। बैग टेक को अपने बैग पर अटैच करने के बाद बैक को सेल्फ बैगेज ड्रॉप के कन्वेयर बेल्ट रखा जा सकता है. बाद में एक सिंगल क्लिक के साथ एसबीडी मशीन पर एयरलाइन की एप्लिकेशन खुल जाएगी । एप्लीकेशन खुलने के बाद यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा. इसके बाद सिस्टम सभी संबंधित क्राइटेरिया को चेकिंग करेगी।